आखिर क्यों Cab ड्राइवर CNG भरवाने से पहले आपको गाड़ी से उतरने के लिए कहता है? इसके पीछे है बड़ा कारण।


आज जो हम आपको बात बताने जा रहे है शायद ही इससे पहले आप इस बात से जागरूक हो। दरअसल क्या आप जानते है की पेट्रोल या डीज़ल के मुक़ाबले CNG  से गाड़ी चलाना सस्ता होता है.इसके पीछे का कारण है की पहले तो ये सस्ता होता है दूसरा CNG अन्य ईंधनों की तुलना में कम प्रदूषण करती है. इसके चलते आजकल CNG से चलने वाली गाड़ियों का चलन तेज़ी से बढ़ता जा रहा है.भारत की सड़कों पर चलने वाली टैक्सियां ज़्यादातर CNG से चलती हैं. ऐसे में क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि गाड़ी में CNG भरवाने से पहले टैक्सी ड्राइवर आपको गाड़ी से उतरने के लिए क्यों कहता है?

आपको जानकारी के लिए बता दे CNG से चलने वाली गाड़ियों का एक्सीडेंट होने का खतरा बेहद कम होता है जिसकी वजह से कई गाड़िया इसी से चलती है। हाई प्रेशर होने की वजह से दुर्घटना का चांस बेहद कम होजाता है। सिर्फ एक कारण की वजह से हादसा हो सकता है वह किसी तरह के लीक, दबाव और अन्य कारणों से हादसा हो सकता है. ऐसा देखा गया है कि अधिकतर गाड़ियों में फैक्ट्री फिटेड CNG नहीं होती, इसके चलते ये डर और भी बढ़ जाता है. इन सारे कारणों से गाड़ी में आग लगने का ख़तरा ज़्यादा रहता है.

साथ ही CNG के पंप की बनावट, पेट्रोल और डीज़ल के पंप की बनावट से अलग होती है. ऐसे में ग्राहक किसी भी तरह की ठगी से बचा रहे इसके लिए गाड़ी से उतरने के लिए कहा जाता है.ताकि इसमें अच्छे से CNG भर सके और किसी भी ठगी को होने से रोका जा सके। ये और ईंधन वाली गाडी से काफी बेहतर मानी जाती है तभी ज्यादातर टेक्सी  CNG वाली ही होती है।

हम आपको बताते है की जब कभी भी आप CNG वाली गाडी में बैठे हो तो ड्राइवर आपको उतरने के लिए कहता है। आज आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा दरअसल  CNG की महक काफी स्ट्रांग होती है जिसकी वजह से आपको दिक्कत हो सकती है हालाँकि ये जहरीली नहीं होती लेकिन फिर भी इसके सम्पर्क में आने से आपको चक्कर आ सकते है मन बेचैन हो सकता है इसलिए आपको बाहर निकलने के लिए कहा जाता है ताकि इसका असर न हो आप पर।