हाथो के नाखूनों पर ये सफेद दाग होते है इन बीमारियों के लक्षण, पछताने से पहले हो जाए सावधान


हमारी लाइफ में अक्सर कई चीज़े ऐसी होती है जिनपर हम ज्यादा गौर नहीं कर पाते और नजरअंदाज कर देते है। लेकिन ऐसी छोटी-छोटी चीज़े आगे जाकर भयंकर रूप ले लेती है इसलिए हमे पहले से ही सतर्क रहना चाहिए। जैसा कि जब कभी हम बीमार होते है तो डॉक्टर के पास जाते है तो डॉक्टर सबसे हमारी बॉडी में कुछ चीज़ो कि जाँच करते है जिससे उन्हें हमारी बीमारी का अंदाजा लग जाता है। जैसा कि जांच के दौरान अक्सर डॉक्टर मरीज के नाखून भी देखते हैं. पहले के समय में आयुर्वेदाचार्य भी नाखून, हाथ और जीभ देखकर बीमारी के बारे में बता दिया करते थे. आज हम आपको इसी से जुडी कुछ बातें बताने जा रहे है आइये जानिए।

नाखूनों को मैनीक्योर करवाने से नाखून के नीचे की त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिसे नेलबेड कहा जाता है. शाफर क्लिनिक, NYC में एक कॉस्मेटिक और स्किन एक्सपर्ट डेंडी एंगेलमैन के मुताबिक, मैनीक्योर से नाखूनों को काफी नुकसान हो सकता है और इस नुकसान से नाखूनों पर सफेद धब्बे आ सकते हैं.  यदि आपका मैनीक्योरिस्ट नाखून को मैनीक्योर करने के लिए शॉर्प इक्युपमेंट्स का प्रयोग करता है तो उससे नाखूनों को नुकसान होगा और सफेद धब्बे आ सकते हैं. ये सफेद धब्बे नाखूनों को बार-बार नुकसान पहुंचने का भी संकेत हो सकते हैं. मैनीक्योर से नाखून फट सकते हैं, छिल सकते हैं या कमजोर हो सकते हैं.

दरअसल नाखूनों पर सफेद धब्बे का एक और आम कारण फंगल संक्रमण है. ऐसा तब होता है जब वातावरण के रोगाणु आपके नाखूनों या आसपास की त्वचा की छोटी-छोटी दरारों से अंदर चले जाते हैं और उससे फंगल इन्फेक्शन हो जाता है. इंफेक्शन के कारण नाखून का टूटना, मोटा होना या पीला या भूरा होना फंगल इंफेक्शन की निशानी हैं. फंगल इंफेक्शन से नाखूनों को बचाए रखने के लिए ये उपाय करने चाहिए: हाथ या पैर को धोने के बाद अच्छी तरह से सुखाएं,पैरों के नाखूनों में सफेद निशान है, तो मोजे रोजाना बदलें.ऐसे जूते पहनें जिनकी फिटिंग अच्छी हो, हवादार हों और बहुत टाइट न हों.जिम, मैदान जैसी सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर चलने से बचें.

कुछ दवाएं आपके नाखूनों की ग्रोथ को रोक सकती हैं या फिर नेल बेड को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे पूरे नाखून पर सफेद रेखाएं दिखाई देने लगती हैं. ये दवाएं धीमी नाखून वृद्धि, नाखून पतले और टूटने जैसे लक्षण भी पैदा कर सकती हैं. कई अलग-अलग दवाएं आपके नाखूनों के विकास को रोकती हैं, उनमें कई रोगो कि दवाइयां शामिल हैं।