जानिये किसकी सेना है सबसे ज्यादा शक्तिशाली, भारत की क्या है पोजीशन?


रूस सबसे शक्तिशाली देश माना गया है अब इसने यूक्रेन पर क**र बोल दिया है। यूक्रेन के हालत बेहद खराब होते नजर आ रहे है। दरअसल इस ल**ई में अमेरिका और पश्चिमी देशों के भी शामिल होने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने आखिरी वक्त पर हाथ खड़े कर दिए. यदि अमेरिका इस बात का हिस्सा बनता, तो तस्वीर पूरी तरह से अलग हो सकती थी. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या रूस अमेरिका का सामना कर पाता? दोनों में से किसकी सेना ज्यादा शक्तिशाली है?  अब ये किस्सा सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

दरअसल हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार रूस के पास दुनिया की दूसरी सबसे शक्तिशाली सेना है. जबकि अमेरिका इस मामले में नंबर वन है. रिपोर्ट में Global Firepower द्वारा जारी आंकड़ों के से बताया गया है कि अमेरिका की सेना दुनिया में सबसे शक्तिशाली है. दरअसल,  Global Fi!epower ने एक लिस्ट तैयार की है, जिसमें देशों को उनकी सैन्य शक्ति के आधार पर रैंक किया गया है. रूस देश बेहद शक्ति शाली सेना के साथ टॉप कॉन्ट्रीज़ में शामिल है।

आपको बता दे इस रैंकिंग को तैयार करने के लिए 50 फैक्टर्स को ध्यान में रखा गया. इस पावर इंडेक्स में अमेरिका  0.0453 स्कोर के साथ पहले स्थान पर है. इसकी एक वजह अमेरिका का  700 बिलियन डॉलर का रक्षा बजट है. दूसरे नंबर पर रूस है, जिसका स्कोर 0.0501 रखा गया है. रूस के पास करीब 900,000 सैनिक हैं. चीन की बात करें, तो वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. उसके सैनिकों की संख्या 2 मिलियन के आसपास है.

ब्रिटेन का नंबर लिस्ट में भारत और फ्रांस के बाद आता है. ब्रिटेन को 8वें नंबर पर रखा गया है. ब्राजील को टॉप 10 में जगह मिली है, लेकिन रूस का सामना कर रहा यूक्रेन टॉप-20 में भी नहीं है. ऐसे में समझा जा सकता है कि उसे अमेरिका और नाटो के सहयोग की कितनी जरूरत है. यूक्रेन 22वें नंबर पर है. Global Fi!epower की तरफ से बताया गया है कि इस लिस्ट को कई बातों को ध्यान में रख तैयार किया गया है. जिस देश का इंडेक्स स्कोर कम है, उसकी सेना ज्यादा ताकतवर है.