एक-एक पाई के मोहताज थे महानायक अमिताभ बच्चन, मरीन ड्राइव के बेंच पर सोकर गुजारी कई रातें


हर शख्स की ज़िन्दगी में कुछ पल ऐसे होते है जिनको भुला पाना बेहद मुश्किल होता है। अक्सर इंसान कठिनाई पार कर के ही ऊंचाइयों तक पहुंचते है। अब आप अमिताभ बच्चन को ही देख लो एक समय था जब उनके पास रहने को छत्त नहीं थी वह इधर उधर रहकर ही गुजरा करता थे लेकिन आज ऐसा कुछ नहीं है कुछ उनके पास नहीं हो। बॉलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन इन दिनों अपनी फिल्म ‘झुंड’ को लेकर चर्चा में है और वह इस फिल्म के प्रमोशन में भी जमकर जुटे हुए हैं। इसी बीच अमिताभ बच्चन को लेकर चर्चा हो रही है कि, कैसे उन्हें अपने संघर्ष के दिनों में बुरे दौर से गुजरना पड़ा।

आज के समय महानायक अमिताभ बच्चन किसी पहचान के मोहताज नहीं है उन्होंने अपने दम पर खुद की पहचान बना ली है। उनके पास धन दौलत की कोई कमी नहीं है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उन्होंने सड़क किनारे सोकर अपने दिन और रातें गुजारी थी। दरअसल 23 साल पहले अमिताभ बच्चन की कंपनी एबीसीएल भारी कर्ज में डूब गई थी।इसी दौरान साल 1999 में वीर सांघवी के साथ हुए एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन ने अपने अनुभव को शेयर किया था और उन्होंने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया था कि करियर की शुरुआत में उन्हें एक एडवर्टाइजमेंट में काम करने का मौका मिला था जिसकी कीमत 10 हजार रुपए दी जा रही थी लेकिन अमिताभ बच्चन ने इसे करने से इनकार कर दिया।

इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन ने कहा था कि, “उस वक्त कई मौके थे, जब ऐड एजेंसीज ने मुझे अप्रोच किया। मुझे एक ऐड के लिए 10 हजार रुपये ऑफर किए गए थे, उस वक्त वो बहुत बड़ा अमाउंट था क्योंक‍ि मैं उस वक्त रेड‍ियो स्पॉट्स करते हुए महीने का 50 रुपये कमाता था। पर मुझे लगा कि ऐड करने पर मुझसे कुछ छीन लिया जाएगा और मैंने वो ऑफर ठुकरा दिया।’इसके अलावा अमिताभ बच्चन ने बताया कि, “मेरे पास रहने की जगह नहीं थी। आप जानते हैं  दोस्तों के पास भी एक सीम‍ित समय के लिए आप रुक सकते हैं क्योंक‍ि ये फिर उनके घर में इंटरफेयर करना हुआ।

इसल‍िए मैंने कुछ दिन मरीन ड्राइव के बेंच पर सोकर ब‍िताए, जहां मैंने अपनी जिंदगी के सबसे बड़े-बड़े चूहे देखे।” अमिताभ बच्चन ने कहा कि, “मैं एक ड्राइव‍िंग लाइसेंस के साथ बॉम्बे आया था और बस यही बात थी। अगर मैं एक्टर नहीं बनता तो कैब चला रहा होता, लेक‍िन मेरा मकसद एक्ट‍िंग करना था।”वर्कफ़्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन जल्द हिल फिल्म ‘झुंड’ में आने वाले हैं। इसके अलावा अमिताभ बच्चन के पास आयन मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मा शास्त्र’ भी है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा अभिनेत्री आलिया भट्ट और रणबीर कपूर मुख्य किरदार में नजर आएंगे। इसके अलावा अभिनेत्री मौनी रॉय भी इस फिल्म में विलेन के किरदार में दिखाई। इसके अलावा भी अमिताभ बच्चन के खाते में ‘द इंटर्न’, ‘गुडबाय’, ‘ऊंचाई’ और ‘मेडे’ जैसी फिल्में शामिल हैं।