जानिए चोरी-छिपे कौन देखता है आपकी Facebook प्रोफाइल? इस आसान तरीके से लगाए एक Second में पता।


वर्तमान में दुनिया की आधी पापुलेशन फेसबुक का इस्तेमाल करती है , और ये अब तक का सबसे अधिक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.रोजाना लोग कितने घंटे इस पर बिताते है।  इतना ही नहीं इस पर आप Facebook का यूज आप पोस्ट शेयर करने से लेकर अपने दोस्तों के साथ बातचीत और गेम खेलने तक के लिए कर सकते हैं. कई लोग तो इसका इस्तेमाल कर के फ्रेंड्स बनाते है और इतना ही नहीं यहाँ से कई लोगो की लव स्टोरी भी शुरू हुई। लेकिन क्या आप जानते है की आपकी फेसबुक प्रोफाइल कौन-कौन देख सकता है। आइये हम आपको बताते है इसे जुड़े कुछ बातें।

वर्तमान में फेसबुक का प्रयोग कर के सिर्फ फ्रेंड्स ही नहीं बल्कि कई लोग तो फेसबुक के माध्यम से कमाई भी कर रहे हैं। यानी कुल मिलाकर यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जो आपकी लगभग हर तरह की जरूरतों को पूरा करता है।दरअसल आपकी प्रोफाइल फेसबुक पर कई लोग देखते है लेकिन प्रोफाइल देखने वाले यूजर्स के बारे में कंपनी जानकारी नहीं देती है.क्या आपने कभी सोचा है की फेसबुक पर ऐसा भी ऑप्शन अवेलेबल है जिसके जरिये आप पता कर सकते हैं कि आपकी Facebook प्रोफाइल चोरी-छिपे कौन देखता है.

हालाँकि जो तरीका हम आपको बताने जा रहे है वह कई एक्सपर्ट के मुताबिक फुलप्रूफ नहीं लेकिन फिर भी आप काफी हद तक आपके प्रोफाइल विजिटर की जानकारी इसकी मदद से ले सकते है। जी हाँ आपकी Facebook प्रोफाइल को किसने देखा इसका पता वेब से लगाया जा सकता है. यानी इसके लिए आपको पीसी की जरूरत होगी. यहां पर आज आपको इसका पूरा प्रोसेस बता रहे हैं. सबसे पहले आपको अपना Facebook अकाउंट किसी डेस्कटॉप ब्राउजर पर ओपन करना होगा. ये आपके लिए एक अच्छी खासी हेल्प साबित होने वाली है जानिए।

Facebook ओपन हो जाने के बाद जब आप अपने पेज या टाइमलाइन पर हो तो कही पर भी राइट-क्लिक करें. इसमें आने वाले ऑप्शन में से आपको View Page Source के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके आपका Facebook सोर्स ओपन हो जाएगा. पेज सोर्स ओपन हो जाने के बाद CTRL+F पर टैप करें. इससे आपके सामने सर्च बार आ जाएगा. इस सर्च बार में BUDDY_ID टाइप करके एंटर करें. इसमें आपके पास कई फेसबुक आईडी आ जाएगी. BUDDY ID के अलावा यहां पर उन यूजर्स को नाम भी होगा, जिन्होंने आपकी प्रोफाइल को विजिट किया है.

इतना करने से पहले जान ले की अगर आपको नाम नहीं दिख रहा है सिर्फ BUDDY ID दिख रही है तो आप नाम देखने के लिए BUDDY_ID को कॉपी कर लें. इसके बाद नए टैब में  Facebook.com/BUDDY_ID देकर सर्च कर लें. यूजर की प्रोफाइल इससे ओपन हो जाएगी. BUDDY_ID की जगह आपको वो कोड पेस्ट करना है जो आपने कॉपी किया है. इस तरह का प्रयास करने के बाद आसानी से जान पाएंगे की आपकी प्रोफाइल ने किसने विजिट किया था।