अपनी कर्मभूमि वडनगर को पीएम मोदी का तोहफ़ा, रेलवे स्टेशन का बदला रुख करेंगे उद्घाटन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन का डिजिटली उद्घाटन करेंगे. ये वही वडनगर रेलवे स्टेशन है जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पिता की चाय की दुकान पर ट्रेन में चाय बेचा करते थे. पूरे रेल्वे स्टेशन को हेरिटेज लुक दिया गया है. साथ ही रेलवे स्टेशन पर अब भी प्रधानमंत्री के पिता की चाय की दुकान रखी गई है.

वडनगर इस खंड पर एक प्रमुख स्टेशन है, जो एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहर का हिस्सा है. इसे वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट के तहत बनाया गया है. वडनगर स्टेशन की इमारत में पत्थर की नक्काशी की गई है और पूरे एरिया को बेहतर डिजाइन किया गया है. प्रवेश और निकास द्वार को वास्तुशिल्प रूप से डिजाइन किया गया है.

उद्घाटन के साथ ही 16 जुलाई से वडनगर अब रेलवे के ब्रॉड गेज लाइन के माध्यम से शेष भारत से जुड़ जाएगा. अब देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले इस खंड पर यात्री और मालगाड़ियों को बिना किसी रुकावट के चलाया जा सकता है.

  1. वडनगर रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाएं…
  2. 425 मीटर लंबे दो यात्री प्लेटफॉर्म.
  3.  दोनों यात्री प्लेटफॉर्मों को जोड़ने वाला फुट ओवर ब्रिज.
  4.  कैफे के साथ यात्रियों के लिए वेटिंग रूम.
  5.  सामान्य और महिला यात्रियों के लिए वेटिंग रूम.
  6.  प्लेटफार्म नंबर 1 पर 529.20 वर्गमीटर आकार का प्लेटफॉर्म कवर शेड.
  7.  शौचालय की सुविधा.
  8.  पानी के फव्वारे के साथ पानी की व्यवस्था.
  9.  बैठने की व्यवस्था.
  10.  दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप, शौचालय और पानी की सुविधा.
  11.  बुकिंग सुविधाएं.

इसके अलावा 16 जुलाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बने एक नवनिर्मित फाइव स्टार होटल और कई अन्य बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन भी डिजिटल तरीके से करेंगे. गांधीनगर में मौजूदा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और स्टेशन के ऊपर फाइल स्टार होटल का निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था जब मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी.

गुजरात सरकार के मुताबिक 16जुलाई को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे. 318 कमरों वाला और एक प्राइवेट कंपनी चलाया जाने वाला ये लग्जरी होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है और इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यह होटल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों की मेजबानी करेगा, जो स्टेशन के सामने ही बनाये गये महात्मा मंदिर में सेमिनारों और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए आएंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उद्घाटन में ऑनलाइन शामिल होंगे, वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य गणमान्य व्यक्ति गांधीनगर में एक समारोह में मौजूद रहेंगे. बाद में, प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साइंस सिटी में एक जलीय गैलरी, एक रोबोटिक गैलरी और एक नेचर पार्क का डिजिटल उद्घाटन करेंगे.

इस कार्यक्रम के दौरान मोदी गांधीनगर-वाराणसी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन और गांधीनगर-वरेथा मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. वह नई विद्युतीकृत मेहसाणा-वरेथा ब्रॉडगेज रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे, जो वडनगर (प्रधानमंत्री मोदी के गृहनगर) से होकर गुजरती है.