यूक्रेन और रूस : सेना भेजने के बजाय बाइडन बोले- रूस पर लगाएंगे कड़े पहरे


दरअसल हाल ही में एक बेहद गं!र वॉ** शुरू होने के संकेत आ रहे है जिसमे रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन यह चेत**वनी दे चुके हैं अगर कीव नाटो में शामिल होता है तो युद** होगा. दरअसल हाल ही में यूक्रेन सं*ट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के समापन पर यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के राजदूत ने सीधे अपने रूसी समकक्ष को संबोधित करते हुए कहा- यु** लोगो के लिए कोई स** नहीं होती.

वे सीधे नरक जाते हैं। इससे पहले रूस ने यूएन में कहा था कि पूर्वी यूक्रेन में रूस की कार्र***ई ह*ला नहीं बल्कि सैन्य अभियान है। दरअसल इस स्पीच के बाद एएफपी ने न्यूज़ एजेंसी के द्वारा जानकारी दी है कि यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह ओडेसा पर ध**का हुआ है। गुरुवार सुबह से ही यूक्रेन के अलग-अलग हिस्से से ब्स्ट** की खबरें आ रही हैं।

इससे पहले यूक्रेन के पूर्वी हिस्से और कीव से विस्!** की खबरें आई थी और वह ये इल्जाम लगा रहे है कि ये सारे कार्य रूस द्वारा किये जा रहे है। राजदूत वादिम प्रिस्टाइको ने बीबीसी को बताया कि यूक्रेन अटलांटिक सैन्य गठबंधन में शामिल होने के अपने लक्ष्य पर “लचीला” होने के लिए तैयार है. राजदूत ने कहा, ‘हमें खासतौर पर इस तरह से ध*क!-या जा सकता है, ब्‍लै-क-मेल किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए दबाव डाला सकता है.’

हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में फ्रंट पर एक जोरदार ध**का हुआ है। एएफपी ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले भी पूर्वी यूक्रेन में ग!ल**री की आवाजें सुनी गई थी। कुछ देर पहले खबर आई थी कि कीव में भी एक अजीब ध** हुआ है। लोगों ने सोशल मीडिया पर कीव ब्स्!*** के दावे के साथ कुछ तस्वीरें और वीडियो भी शेयर किए थे। रूस ने संयुक्त राष्ट्र में कहा है कि पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में उसकी कार्रवाई युद्ध नहीं बल्कि सिर्फ सैन्य अभियान है।

पुतिन डोनबास में स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन चलाने का आदेश दे चुके हैं। उन्होंने यूक्रेनी सेना से अपने ह**यार डालने के लिए दबा डाला है। मिली जानकारी के अनुसार यूक्रेन नाटो का सदस्य नहीं है, लेकिन 2008 से एक वादा किया जा रहा है कि उसे अंततः शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. अगर यूक्रेन नाटो में शामिल हुआ तो यू.एस. के नेतृत्व वाला गठबंधन को रूस की सीमा तक पहुंच जाएगा. पुतिन का कहना है कि गठबंधन के साथ बढ़ते संबंध यूक्रेन को उन नाटो मिसाइलों का लॉन्चपैड बना सकते हैं जिनका निशाना रूस होगा. पुतिन का कहना है कि रूस को इसे रोकने के लिए “लाल रेखाएं” डालने की जरूरत है.

रूस के साथ अनबन के बाद यूक्रेन से लगातार ध**कों की आवाज सुने जाने की खबर आ रही है। पुरे यूक्रेन में इन सब के बाद अफरा तफरी मच गयी है।  एएफपी ने जानकारी दी है कि कीव में एक जोरदार ध**का सुना गया है। इससे पहले पूर्वी यूक्रेन में गो**बा! की आवाज सुनाई दी थी। सोशल मीडिया पर भी कई लोग अलग-अलग जगहों पर ब्स्ट** का दावा कर रहे हैं। लेकिन अभी यूक्रेन कि तरफ से दो तीन जगह पर ही ध**के कि खबर सामने आ रही है।