अब फोन की टूटी स्क्रीन ठीक करने के लिए नहीं करने होंगे एक भी पैसे खर्च, यहां देखे आसान ट्रिक- वीडियो


मोबाइल का इस्तेमाल आज प्रत्येक व्यक्ति कर रहा है। ऐसे में मोबाइल का उपयोग कर आप अपनी जरूरतों को जितना पूरा करते हैं, खराब होने पर वह उतना ही जेब पर भार भी डालते हैं। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर देखा जाता है कि मोबाइल गिरने पर उसकी स्क्रीन सबसे पहले टूट जाती है।

अब मोबाइल फोन का स्क्रीन टूटने पर आपको पेरशान नहीं होना पड़ेगा। वैज्ञानिकों ने सेल्फ हीलिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं। इसमें मोबाइल का स्क्रीन टूटने पर बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह खुद ही ठीक हो जाएगी। अब स्मार्ट फोन की स्क्रीन टूटने पर बदलना नहीं होगा। क्योंकि, कोरियन वैज्ञानिकों ने इसके लिए एक तरीका खोज निकाला है।

इससे मोबाइल फोन का स्क्रीन खुद ही रीपेयर हो जाएगी। आजकल मोबाइल फोन के स्क्रीन जितने बड़े हो रहे हैं, उसको ठीक करने के लिए उतने ही पैसे भी खर्च हो रहे हैं। कोरिन वैज्ञानिक एक सीपीआई (कलरलेश पॉलीमाइड) पर काम कर रहे हैं। इससे मोबाइल की स्क्रीन टूटने पर खुद ही ठीक हो जाएगी।

हालांकि अभी इस तकनीक पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। स्मार्टफोन में डैमेज के मामले में स्क्रीन सबसे कमजोर जगह है। चाहे खरोंच या टूट-फूट की बात हो, स्क्रीन को हमेशा सुरक्षित रखना बेहद जरूरी होता है। साथ ही यह फोन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी होता है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के लिए कोई एक अच्छा सा ‘स्क्रीन गार्ड’ या ‘टेम्पर्ड ग्लास’ का इस्तेमाल करना चाहिए।

फोन कवर डिवाइस के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन यह शायद आप भी मानते होंगे कि बिना कवर के फोन का उपयोग करना निश्चित रूप से एक शानदार अनुभव लगता है। लेकिन इसके बिना फोन को कई खतरे होते हैं। बिना कवर अगर फोन कहीं गिरता है तो टूटने के बहुत ज्यादा चांस होते हैं। इसलिए अपने स्मार्टफोन के बैक साइड में कवर अवश्य रखें।