क्या दर्शाती है टूथपेस्ट पर लगी हुई अलग-अलग रंग की पट्टियां, जानना बेहद जरूरी


हम सभी के लिए इस विषय में जानकारी होना बेहद आवश्यक होता है कि हमे कौन सी चीजें नुकसान पहुँचा सकती है और कौन सी चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि मार्केट में अब प्रतिस्पर्धा चल रही है। आप जहां भी जाएंगे आपको प्रतिस्पर्धा देखने को सामान्य रुप से मिल ही जाएगा। वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा के इस जमाने में सभी एक-दूसरे से आगे ही रहना चाहते हैं। सभी अपने को औरो से बेस्ट दिखाने की कोशिश में लगे रहते है।

ऐसे में आपको ही यह स्वयम निर्णय लेना आवश्यक हो जाता है कि आप के लिए कौन सी वस्तु ठीक है और कौन सी वस्तु नही। ऐसे में हमारे दैनिक जीवन में टूथपेस्ट का भी एक अहम रोल है, जो हमारे दातो को स्वस्थ , स्वच्छ बनाये रखने के साथ ही साथ मजूबत बनाये रखने के लिए काफी मददगार साबित होता है।

ऐसे में प्रतिस्पर्धा टूथपेस्टो में भी देखी जा सकती है। जी हाँ, अगर देखा जाए तो आजकल बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट आने लगे हैं। ऐसे में अब इनकी यह पहचान करना कि कौन सा नुकसानदेह है और कौन सा फायदेमंद तो यह काफी कठिन हो जाता है।

ऐसे में आज हम आपको यह बता दे कि इन पर एक लेबल लगा होता है, जिसे काफी लोग इग्नोर कर देते है। इसी लेबल की सहायता से आप इसकी पहचान कर सकते हैं कि यह आप के लिए ठीक है भी या नही। जी हां, इसकी पहचान इसके लेबल पर लगे विभिन्न रंग से होती है। अलग अलग टूथपेस्ट पर अलग अलग रंग के लेबल लगे होंते है। यही विभिन्न प्रकार के रंग आपको टूथपेस्ट के बनावट के बारे में बताते है। तो चलिए आपको बताते है, टूथपेस्ट पर इन रंगों के बारे में।

काला

यदि आपको अपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर काले रंग का कोई मार्क दिखाई देती है, तो आपको इस टूथपेस्ट का बिल्कुल भी इस्तेमाल नही करनी चाहिए। क्योंकि काला रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट केवल कैमिकल्स को मिलाकर ही बनाये जाते है, जो आपके दांतों के लिए ठीक नही।

लाल


यदि आपको अपने टूथपेस्ट के नीचे लाल रंग का मार्क दिखाई देता है तो यह काले मार्क वाले टूथपेस्ट से थोड़ा बेहतर है। क्योंकि इसमे कैमिकल के साथ ही संघ प्राकृतिक चीजों को भी मिलाकर बनाया जाता है।

नीला


इसी तरह यदि आपको उसी स्थान पर नीले रंग का मार्क दिखाई देता है, तो यह टूथपेस्ट आपके लिए ठीक है। क्योकि इसमें प्राकृतिक तत्वों के साथ ही साथ मेडिकेशन भी मिलाकर बनाये जाते है।

हरा


इसके अलावा आपको टूथपेस्ट के लाबेल पर हरे रंग का मार्क भी जरूर दिखाई देता होगा, तो आपको बता दे की यह टूथपेस्ट आपके दातो को कोई हार्म नही पहुँचाएगा। क्योंकि यह टूथपेस्ट केवल प्राकृतिक तत्वों से ही बना होता है।