सफेद बालों की समस्या को जड़ से खत्म करती है ये मामूली से सब्जी, आज ही कीजिये इस्तेमाल


जवान और खूबसूरत दिखना आखिर किसे पसंद नहीं है? हम अपनी खूबसूरती बढ़ने के लिए न जाने कितने आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल करते है जो हमे खूबसूरत बनाने के साथ साथ हमारे शारीरिक, स्कीन और बालों पर काफी बुरा प्रभाव डालता है। यही कारण है की आज के समय में काम उम्र के लोगो में एजिंग दिखने को मिल जाती है। इनके से सबसे ज्यादा सफेद बालों का चलन चला है। आज कल km उम्र के लोगो के भी सफेद बाल हो जाते है। तो आज हम आपको सफेद बालों को फिर से काला करने का नुस्खा बताने जा रहे है।

सफेद बाल काले करने का घरेलू नुस्खा

महिला हो या पुरुष दोनों की खूबसूरती बालों से होती है। अगर सर पर बाल न हों तो सोचो कैसा लगता है। इसी कारण दोनों ही अपने बालों का खास ख्याल रखते हैं, लेकिन आजकल प्रदुषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। सही पोषण न मिलने की वजह से कम उम्र में ही लोग सफेद बालों की जद में आ जा रहे हैं।

ऐसे में लोग घर पर तो कभी पार्लर में जाकर केमिकलयुक्त हेयर डाई से बालों को रंगीन करा रहे हैं। जिसका असर बहुत लंबे समय तक बालों में नहीं रहता है, ऐसे में अगर आप घरेलू उपाय अपना लें तो आपके बालों की खोई हुई रंगत वापस मिल जाएगी। दरअसल, हम आपको एक ऐसी सब्जी के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं जिससे नेचुरल हेयर डाई तैयार कर सकते हैं।

लौकी का जूस पीना करे शुरू

लौकी में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसमें कैल्शियम और विटामिंस भी पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर को डिटोक्सिफाई करता है जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप लौकी का जूस तैयार कर उसका सेवन करेगे तो ये न सिर्फ शरीर को ठंडक देगा बल्कि इससे सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं। इसलिए लौकी के जूस का सेवन रोजाना करें।

लौकी के छिलके का करें यूज

लौकी के सिर्फ छिलके भी आपके बालों को फिर से काला करने में कारगार साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले लौके के छिलके को छील कर उसे अलग कर लें और फिर उसे निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। अब इस को सिर पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो ले। आपके बाल न केवल काले होंगे बल्कि टूटने से भी बच जाएंगे।

लौकी का हेयर ऑयल

सफेद पड़ गए बालों को काला करने के लिए आपको नारियल तेल और लौकी की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको लौकी को काटकर लगभग एक हफ्ते तक तेज धूप में सुखाना पड़ेगा। जब लौकी अच्छे से सूख जाए तो आप एक बड़े बर्तन में नारियल का तेल गर्म कर लें फिर उसमें लौकी के टुकडों को डालकर थोड़ा सा पानी मिला दें।

इसके बाद आप इसे खूब अच्छे से उबाल लीजिए। फिर इस मिश्रण को एक शीशे की बॉटल में स्टोर कर लीजिए। अब आपको रोजाना रात में सोने से पहले बालों में इससे मसाज देना है और सुबह नॉर्मल पानी से अच्छे से धो लेना है। ऐसा करने से बालों की खोई हुई नेचुरल रंगत कुछ दिनों में ही वापस आ जाएगी।