20 रूपये का मामूली सा दिखने वाला नोट आपको बना सकता है पलभर में अमीर, जानिए कैसे ?


पिछले दो साल से कोरोना महामारी ने देश की आर्थिक स्तिथि को तहस-नहस कर रख दिया है। कई बड़ी कंपनियों का धंधा चौपट कर दिया है। लेकिन अब थोड़ा माहौल शांत है जिसके चलते अब कई काम पटरी पर लौट आए है। लोग पैसा कमाने के लिए फिर से घरो से बाहर निकल गए है। लोगो की ज़िन्दगी अब पहले जैसी होने लगी है। आज हम आपको एक नया तरीका बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से पैसा कमा लोगे। आइये आप जानिए ये आसान तरीका।

जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊंची ऊंची कीमतों पर खरीदा जा रहा है. ऐसे में यदि आपके पास भी पुराने सिक्के या फिर नोट मौजूद है तो आपकी किस्मत शायद जाग सकती है और आप घर बैठे बैठे लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. खास तौर पर यदि आपके पास ₹20 का नोट है तो आप बैठे-बिठाए लाखों रुपए के मालिक बन सकते हैं. ₹20 के इस नोट को एक्सचेंज करने के बदले आपको अच्छा खासा दाम मिल जाएगा.

बता दे कि आरबीआई ने 12 अलग-अलग मूल्य वर्ग में इंडियन करेंसी के नोट जारी किए थे जिसमें से एक नोट ₹20 का भी शामिल है. नए नियमों के अनुसार हर नोट की छपाई की तारीख और उसकी वैधता का वर्ष लिखा होना चाहिए लेकिन कुछ नोटों पर तारीख और वर्ष लिखना रह गया था ऐसे में यदि आपके पास भी ऐसा ₹20 का नोट मौजूद है तो आप उसे बदलकर हजारों रुपए कमा सकते हैं. ये 20 रुपये का नोट आपको बना सकता है जल्द ही अमीर।

 

गौरतलब, है कि 2001 में आरबीआई ने ₹20 का नोट जारी किया था हालांकि इससे पहले 2005 में इस प्रचलन को वापस ले लिया गया था. इन पुराने नोटों पर छापने की कोई तारीख नहीं है. लेकिन यह ध्यान देना जरूरी है कि एक वैध 20 रुपए के नोट जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ छपा होना चाहिए. वही बिना तारीख के ₹20 के पुराने नोटों को नए ₹20 के नोटों से बदल दिया गया है. तो ऐसे में यदि आपके पास बिना तारीख वाला ₹20 का पुराना नोट है तो आप इसको एक्सचेंज कर सकते हैं

आपको इसके लिए सबसे पहले आपको Leftovercurrency.com वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा. यहां आपको ऐड टू वॉलेट बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको क्वांटिटी बतानी पड़ेगी कि आपके पास ₹20 के कितने नोट ऐसे मौजूद है जिसमें तारीख या वर्ष मौजूद नहीं है और आप उन्हें एक्सचेंज करना चाहते हैं. अब जितने नोट एक्सचेंज करेंगे उनके बदले आपको मनी आपके वॉलेट में ऐड होती दिखाई देगी जो कि आपके बैंक खाते में 5 दिनों के अंदर अंदर आपको मिल जाएगी.