कभी ‘निकम्मा’ कह कर ताना मारते थे लोग, आज ये मशहूर सुपरस्टार कर रहा है बॉलीवुड पर राज।


बॉलीवुड में कई अभिनेता ऐसे है जिन्होंने अपनी मेहनत के बलबूते एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। ऐसे कई चेहरे है जिन्होंने खूब मेहनत कर के आज एक बड़ी पहचान हासिल कर लिया है। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है  पंकज त्रिपाठी का। आज ये किसी पहचान के मोहताज नहीं है। बड़े-बड़े सुपरस्टार के बीच पंकज अपना बड़ा नाम बनाने में सफ़ल रहे हैं और उनकी अदाकारी को पसंद करने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती गई है। पंकज त्रिपाठी कभी एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखे थे उनका जीवन बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने से पहले बेहद संघर्ष पूर्ण रहा।

बता दे पंकज त्रिपाठी की गिनती बॉलीवुड के चंद बेहतरीन एक्टर्स में से एक के रूप में होती है. वे किसी भी किरदार में फैंस का दिल जीत लेते हैं। हाल ही में पंकज त्रिपाठी एक साक्षात्कार का हिस्सा बने थे. जहां उन्होंने अपनी निजी ज़िंदगी के बारे में खुलकर बात की. बता दें कि, वे हाल ही में रेडियो होस्ट सिद्धार्थ कन्नन के साथ एक साक्षात्कार में देखने को मिले. जहां उन्होंने बताया कि ‘वास्तव में कुछ लोगों ने मुझे अपमानित किया है। रेडियो होस्ट सिद्धार्थ कन्नन को हाल ही में पंकज त्रिपाठी ने एक साक्षात्कार दिया था।उन्होंने अपनी ज़िन्दगी के कई चुनातिपूर्ण सिथियो के बारे में खुलकर बात की ।

उन्होंने बताया कि, ‘वास्तव में कुछ लोगों ने मुझे अपमानित किया है, लेकिन उन्हें ये याद नहीं है. वो जब मुझसे मिलते हैं, तो ये भूल चुके होते हैं कि उन्होंने मुझसे कुछ कहा था। पंकज त्रिपाठी ने जब सिद्धार्थ कन्नन को यह बात बताई तो इसके बाद उन्होंने अभिनेता से पूछा कि, ‘क्या वो लोगों का ऐसा बर्ताव देख कर दुखी होते हैं.’ इसका जवाब देते हुए एक्टर ने कहा, ‘हां, क्यों नहीं.’ उन्होंने आगे बताया कि, ‘आखिरकार मैं एक इंसान हूं।मुझे बुरा क्यों नहीं लगेगा? मुझे भी गुस्सा आता था, पर मैं इन सारी चीजों को भूलने की कोशिश करता हूं. क्योंकि मन में बुराई रखने से मेरा ही नुकसान है. इसलिये मैं आगे बढ़ता चला गया।

बता दें कि पंकज मूल रूप से बिहार के निवासी हैं. फिल्मों में रुचि होने के चलते उन्होंने सालों पहले मुंबई का रुख किया था. हालांकि उनके लिए सफ़र बिल्कुल भी आसान नहीं था. उन्हें बॉलीवुड में कमा करने और आगे बढ़ने के लिए लम्बा संघर्ष करना पड़ा. कई सालों की मेहनत के बाद आख़िरकार उनके जीवन में अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ सफ़लता लेकर आई।

पंकज लगातार फिल्मों में सक्रिय है और वे ख़ूब नाम कमा रहे हैं। फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ ने दर्शकों से ख़ूब वाहवाही लूटी थी. अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 2012 में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म के हर एक किरदार को दर्शकों ने पसंद किया था वहीं पंकज त्रिपाठी के अभिनय का भी हर कोई कायल हो गया था. इस बड़ी सफलता के बाद पंकज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पंकज त्रिपाठी को लोकप्रिय वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ से भी बड़ी और ख़ास पहचान मिली थी. इस वेब सीरीज में उन्होंने ‘कालीन भईया’ का किरदार निभाया था जो कि काफी पॉपुलर हुआ।