इससे सुंदर जगह भारत में घूमने के लिए बनी ही नहीं, इन्हे देखने के बाद भूलकर भी नहीं जाएंगे विदेश।


घूमने के मामले में कश्मीर को सबसे सुंदर जगह माना गया है। ये घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन से से एक जगह है। कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. यहां का अतिथि सत्कार, बर्फ से ढकी चोटियां, खूबसूरत घाटियां और डल लेक का आकर्षक नजारा खुद साक्षी हैं कि भारत में कश्मीर से खूबसूरत कुछ भी नहीं है. हम जब कश्मीर की बात करते हैं तो श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम जैसी जगहों के नाम जुबान पर पहले आते हैं.लेकिन आज हम कुछ ऐसी जगहों से परिचय कराएंगे जिससे शायद आप पहले ही परिचय हुए हो।

“युसमर्ग”शायद ही इस जगह का नाम आपने पहली बार सुना हो लेकिन ये जगह श्रीनगर से करीब 45 किलोमीटर दूर बडगाम क्षेत्र में पड़ती है. युसमर्ग, सेब, अमरूद और पुदीने की खेती और अल्पाइन के घने जंगलों के लिए लोकप्रिय है. अगर आप भारत में यूरोपियन वाइब का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो युसमर्ग से बेहतर जगह नहीं मिलेगी. यहां का नजारा आपको यूरोप की याद दिला देगा और ये घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

“गुरेज”शहर अक्सर अपनी खूसबूरत वादियों के लिए जाना जाता है यह अपनी खूबसूरत झीलों के लिए मशहूर गुरेज श्रीनगर से करीब 130 किलोमीटर दूर स्थित है. गुरेज घाटी की सड़क उत्तरी कश्मीर के बाहरी इलाके में स्थित मानसबल और वूलर झील के आकर्षक नजारे को प्रस्तुत करती है. यहां पहुंचने पर आप किशनगंगा नदी सहित कई अन्य धाराएं देखेंगे. लकड़ी के बने घर, सुंदर बस्तियां और लुभावना नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा.यहाँ जाने के बाद आप यहाँ के फैन होजाएंगे

“अरू वैली”नाम कि ये जगह नाम से ही कितनी मनोहर लग रही है यहाँ पहलगाम से तकरीबन 12 किलोमीटर दूर स्थित अरू वैली एक छोटा सा हिलस्टेशन है. अगर आप झरने, ऊंची चोटियां और प्रकृति के करीब रहना पसंद करते हैं तो ये जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है. अगर आप यहां घूमने आएं तो लिद्दरवट वैली घूमना ना भूलें, जो कोलोहोई ग्लेशियर और तरसर-मानसर झील के ट्रेक के लिए फेमस है. बेताब और बैसारन वैली भी यहां से काफी नजदीक हैं.जहाँ आप समय रहते घूम सकते है।

“तुलई वैली” ये जितनी फोटो में देखने में सुंदर है उससे कई ज्यादा सुंदर सामने से देखने में है इस जगह को एक्सप्लोर किए बिना कश्मीर की यात्रा बिल्कुल अधूरी है. यह जगह कश्मीर का एक छिपा हुआ खजाना है. इस जगह को गुरेज घाटी के साथ कवर किया जा सकता है जो आपकी लिस्ट में जरूर होनी चाहिए. तुलई वैली के लिए निकलने पर आप बरनाई, चकवाल, कशपात और जरगाई जैसे कई खूबसूरत गांव भी देखेंगे.