अगर भूले अपने पत्नी का जन्मदिन तो होगी जेल इन 5 देशों के है अजीबो गरीब कानून


कई देशों में बहुत सी बातों को लेकर अजीबोगरीब नियम और कानून बने हैं। इन कानून को जानने के बाद हंसी भी आती है और यह विचार भी आता है कि इनका पालन कैसे किया जाता होगा। इनमें से कई कानून तो दशकों पुराने हैं, जिन्हें आज भी नहीं बदला गया है। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर विचित्र कानूनों का पालन आज भी किया जाता है।

1. नीली जींस पर प्रतिबंध

नीली जींस पर प्रतिबंध किम जोंग अपने देश में अजीबोगरीब कानून बनाने के लिए भी मशहूर है।उत्तर कोरिया में नीले रंग की जींस पर भी रोक है।पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव से बचाने के लिए उत्तरी कोरिया में इसे प्रतिबंधित किया गया है।

2. हंसने पर रोक

हंसने पर रोक आपने सुना होगा कि इंसान को हमेशा हंसता-मुस्कुराता हुआ रहना चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक देश में इंसान के हंसने पर भी रोक लगी दी गई है? इटली के मिलान शहर में हंसने पर प्रतिबंध है. अगर यहां कोई हंसता हुआ पकड़ा जाता है तो उसपर जुर्माना लगा दिया जाता है।

3. अवैध है चेहरे को ढकना

अवैध है चेहरे को ढकना डेनमार्क में पब्लिक में चेहरे को ढकने वाले कपड़े पहनना अवैध है। साल 2018 में देश की संसद ने सार्वजनिक सुरक्षा के मद्देनजर इस कानून को मंजूरी दी थी।

4. अपराध है पत्नी का जन्मदिन भूलना

प्रशांत महासागर के पॉलिनेशियन क्षेत्र में एक देश सामोआ है। यह देश अपनी खूबसूरती के साथ-साथ एक बेहद अजीब कानून के लिए भी जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सामोआ में पत्नी का जन्मदिन भूलना अपराध की श्रेणी में आता है। कोई पति यदि पहली बार पत्नी का जन्म दिन भूल जाए तो उसे वार्निंग दी जाती है लेकिन अगर वह अगली बार भी इस गलती को दोहरा दे तो उसे जुर्माना भरना या जेल जाना पड़ सकता है। ऐसे में जिन पत्नियों को शिकायत रहती है कि उनके पति उनका जन्मदिन याद नहीं रखते हैं, उन्हें अपने जन्मदिन पर सामोआ की सैर कर आना चाहिए।

5. बिना नहाए सोना गैरकानूनी

बिना नहाए सोना गैरकानूनी जानकारी के अनुसार, इंग्लैंड के मैसाचुसेट्स में एक अजीबोगरीब कानून है। यहां बिना नहाए सोना गैरकानूनी माना जाता है। यानी अगर आप मैसाचुसेट्स में हैं तो आपका सोने से पहले नहाना बेहद जरूरी हो जाता है। वहीं, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके चलते आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।