इंटर परीक्षा में छात्र ने आंसर कॉपी में लिखा- “तोरा बिना हुलिया बिरान लागे…” जानिए क्या था पूरा मामला।


बिहार बोर्ड वैसे तो अपनी कई खासियत की वजह से सुर्खियों में रहता है लेकिन सबसे ज्यादा यहाँ दंगे फसाद होने की वजह से बिहार हमेशा से सुर्खियों में रहा है। बता दे इससे भी ज्यादा जिसे तवज्जो मिली है वह है यहाँ के बच्चे जी है आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों लेकिन यहाँ के स्कूली बच्चे पढ़ने में इतने महान होते है की उनकी आंसर शीट सोशल मीडिया पर वायरल होजाती है। दरअसल बिहार बोर्ड में इन दिनों इंटरमीडिएट और मैट्रिक का उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन जारी है।जिसकी वजह से शिक्षक परीक्षार्थी का आंसर कॉपी देख कर आश्चर्यचकित भी हो रहे है। आइये जानिए इसके पीछे की वजह।

दरअसल आपको बताते चले ऐसे ही कुछ उत्तर पुस्तिका की कटिंग इन दिनो सोशल मीडिया पर वायरल है। बताते चलें कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) और विवादों का नाता पुराना है, बिहार बोर्ड कभी टॉपर स्कैम तो परीक्षा में चोरी के लिए समय-समय पर बदनाम होता रहा है, एक बार फिर से बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक रिजल्ट के पहले काफी चर्चा में है। लेकिन, इस बार गलती बिहार बोर्ड की नहीं बल्कि विद्यार्थी की है।जी हाँ इसमें बिहार बोर्ड का कुछ लेना-देना नहीं है।

दरअसल, मैट्रिक परीक्षा के कॉपी जांचने के दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं। मैट्रिक की कुछ उत्तर पुस्तिका पर लड़कियों ने लिखा है कि “सर प्लीज परीक्षा में पास कर दीजिएगा नहीं तो किसी अच्छे लड़के से शादी नहीं हो पाएगी और पापा घर से निकाल देंगे”। एक छात्र ने लिखा है, की ” मैडम पास करा दीजिए, मेरी शादी तय हो गई है, ऐसी ही कई कॉपियों में छात्राओं ने भी पास कराने के लिए अपील की है, इतना ही नहीं 500 रुपये के साथ मार्मिक पत्र भी लिखा गया है,

इसमें मैट्रिक पास नहीं होने पर शादी टूट जाने की बात की गई है।और तो और  उत्तर पुस्तिका पर कई परीक्षार्थी अपना मोबाइल नंबर भी लिख दिए हैं। एक छात्र ने तो हद कर दी, 21 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, “तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा… और 22 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोरा बिना हुलिया बिरान लागे गोरी रे…”आर्ट सब्जेक्ट की एग्जाम कापी में लिखे भोजपुरी गाने की स्क्रीन शाट वायरल होने के बाद तमाम तरह की चर्चा हो रही है।