ये है दुनिया का सबसे अनोखा देश, जहां शादी में शामिल कराने के लिए किराए पर बुलाए जाते हैं रिश्तेदार।


दुनिया में अजीबो-गरीब चीज़े होती रहती है। कई जगह पर अनोखे कानूनों की वजह से वह चर्चाओं में आ जाते है। वैसे तो अगर नार्मल बात करे तो हम सबने अभी तक मकान कपड़े कोई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स इन सब चीज़ो का किराये पर लेन-देन के बारे में सुना है लेकिन या अपने कभी इंसानो का किराये पर मिलने की बात सुनी है?जी हाँ आपको लग रहा होगा की ये कैसी वाहियात बात है लेकिन यही सत्य है जनाब आज हम आपको एक ऐसी जगह से परिचय कराने वाले है जहाँ शादी में किराए पर मेहमान बुलाए जाते हैं और इसके लिए उनको पैसे दिए जाते हैं। यहां पर इस काम के लिए कई एजेंसियां हैं जिसकी लोग मदद लेते हैं।आइये जानिए।

दरअसल यहाँ हम जिस देश की बात कर रहे है वह दक्षिण कोरिया है , यहाँ के अजीबोगरीब कानून लोगो को असमंझस में डालने के लिए काफी है। कहा जाता है की यहाँ पर शादी समारोह में अधिक से अधिक लोगों को बुलाना समाज में उनके रुतबे से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि जिनकी शादी समारोह में जितना ज्यादा मेहमान आते हैं वो उतना फेमस है और समाज में उसकी छवि और अच्छी बन जाती है । यहां पर लोग समाज में अपनी धाक जमाने के लिए मेहमानों को खरीदते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर इस काम के लिए एजेंसियों की मदद लेते हैं।

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में कई ऐसी एजेंसियां हैं जो पैसे लेकर लोगों को किराए मेहमान उपलब्ध कराती हैं। शादी में किराए पर आने वाले मेहमानों को खास तौर पर ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाता है। शादी में किराए पर आए लोग ऐसा दिखाते हैं कि मेहमान उन्हें परिवार का रिश्तेदार समझें। यहाँ पर शादी जैसे फंक्शन में ढेरो सारे मेहमान देखने को मिलते है।

इस देश में किराए पर मेहमान दिलाने वाली सबसे मशहूर एजेंसी का नाम हैगेक फ्रेंड्स है। यहां पर कई ऐसी कपनियां हैं लोग जो लोगों पैसे लेकर मेहमान उपलब्ध कराती हैं। एजेंसियों का कहना है कि कोरोना संकट की वजह से 99 प्रतिशत मेहमान के शादी समारोहों में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन अब इनकी सख्या बढ़ा दी गई है और 250 लोग किसी समारोह में शामिल हो सकते हैं। दक्षिण कोरिया में लोग शादी समारोह में 20 से 25 नकली मेहमान बुलाते हैं।बता दे इनका किराया भी कंपनी अच्छा खासा वसूलती है बता दे  एक मेहमान का किराया 20 डॉलर (1500 रुपए) होता है