बूस्टर डोज लगवाने से पहले ध्यान रखे इन बातों का नहीं तो झेलने पड़ सकते है बुरे अंजाम


आप सभी वाकिफ है कोरोना नाम से इस वायरस ने 2020 से लेके 2022 तक तहलका मचाया हुआ है । ये वही महामारी है जिसने लाखों लोगों को बेरोजगार बना दिया है और करोड़ो लोगो की जान ले चुका है दुनिया भर में । इस महामारी ने लोगो को खाने के लिए भी मोहताज बना दिया था अपने चरम पर ।

दुनिया को COVID -19 जैसी महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन ही अभी तक एकमात्र ऐसा जरिया है जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।भारत सहित दुनियाभर के ज्यादातर देशों में कोरोना वैक्सीन की 2 डोज के बाद अब तीसरी डोज यानी बूस्टर शॉट दिया जा रहा है।


क्यों है जरूरी बूस्टर डोज?
कोविड-19 का टीका लोगों को कोविड के खतरे से बचाने में सक्षम है वह लोगो के अंदर इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है , वहीं टीकाकरण की पहली और दूसरी डोज के कुछ महीनों के बाद सुरक्षा कम होने लगती है। ऐसे में सुरक्षा के लिए बूस्टर शॉट्स लगाना बेहद आवश्यक है वैज्ञानिक और रीसर्च के अनुसार बूस्टर शॉट कुछ लोगों को फायदे के साथ -साथ साइड इफेक्ट्स भी दे सकती है मगर यह एक सामान्य संकेत है कि वैक्सीन शरीर में अपना सुचारू रूप से अपना काम कर रही है।

क्यों होते है साइड इफेक्ट्स?
विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन में रोगजनक मौजूद होते हैं। यह शरीर में आने पर रिएक्ट करता है। ये साइड इफेक्ट को अच्छा इशारा माना जाता है। इम्यून सिस्टम वैक्सीन में पैथोजन को पहचान कर प्रतिक्रिया करने का मतलब है कि वैक्सीन पर शरीर का प्रभाव हो रहा है। बॉडी के डिफेन्स सिस्टम की प्रतिक्रियाएं आमतौर पर संकेत हैं कि हमारे शरीर में जो वैक्सीन गयी है वो एंटीबाडी बनाने का काम शुरू कर चुकी है।

कैसे बचे बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट से?
वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट से बचने के लिए संतुलित आहार खाए , बॉडी को हाइड्रेटेड रखे और समय समय के अंतराल पर पानी पिए और पर्याप्त नींद लेने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करे , हल्का-फुल्का व्यायाम करें और फिजिकली एक्टिव करते रहें, ताकि आपके शरीर को धीरे-धीरे अच्छा महसूस हो।डॉक्टर्स हमेशा लोगों को बूस्टर शॉट के बाद शराब, धूम्रपान और जंक फूड से बचने की सलाह देते हैं , साथ ही टीकाकरण के बाद किसी भी दर्द और परेशानी का अनुभव होए तो डॉक्टर से बात करें नहीं तो गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं झेलनी पड़ सकती है। लेकिन बूस्टर डोज आपको इस महामहारी से बचाने के लिए बेहद आवश्यक है इसे जरूर लगवाए।