बीच में ही छोड़ दी थी पढ़ाई किया स्टॉक मार्केट में निवेश, अब है 23 साल की उम्र में 100 करोड का मालिक


वॉरेन एडवर्ड बफेट, बेंजामिन ग्राहम, जॉर्ज सोरोस, राकेश झुनझुनवाला और राधाकिशन दमानी कुछ बड़े नाम हैं, जिन्हें शेयर बाजार के सबसे बड़े निवेशकों के तौर पर जाना जाता है। इस लिस्ट में अब संकर्ष चंदा का नाम भी जुड़ गया है। हैदराबाद के रहने वाले इस 23 वर्षीय युवा ने 17 साल की उम्र में भारतीय शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर दिया था। आज वो 100 करोड़ रुपए के मालिक बन गए हैं!

कौन है संकर्ष चंदा

हैदराबाद के रहने वाले संकर्ष चंदा फिनटेक स्टार्टअप सावर्ट के संस्थापक हैं। ये कंपनी लोगों को शेयर मार्कट, स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड में कैसे निवेश करें, ये बताने में मदद करता है। कंपनी का रजिस्टर नाम है ‘’Svobodha Infinity Investment Advisors Private Limited’’। इनकी वेबसाइट है savart.com। सावर्ट के फाउंडर और चेयरमैन संकर्ष चंदा ने अपनी वेबसाइट पर अपनी कंपनी के बारे में लिखा है, ‘हम एक ऐसी दुनिया की कल्पना करते हैं जिसमें सभी के लिए समान अवसर हों, वे सब पैसा कमा सके और खुशी के साथ रह सके। इसके अलावा संकर्ष Stardour Aerospace के सह-संस्थापक भी हैं, जो भारत की पहली निजी अंतरिक्ष यान बनाने वाली एक कंपनी है।

कंपनी खड़ी करने के लिए छोड़ी पढ़ाई

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, संकर्ष एक फिनटेक स्टार्टअप सावर्ट (Savart) के संस्थापक हैं, जो लोगों को स्टॉक, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड में निवेश करने में मदद करता है। आपको बता दे, संकर्ष ने 2017 में बेनेट युनिवर्सिटी (ग्रेटर नोएडा) ड्राप करने के बाद सिर्फ 8 लाख रुपए निवेश कर कंपनी की शुरुआत की थी। वे बीटेक कंप्यूटर साइंस के छात्र थे लेकिन स्टॉक मार्केट में समय देने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। वंही आज शेयर बाजार के इस महारथी का हैदराबाद के गगन महल में 2,000 वर्ग फुट का ऑफिस है जहां 35 लोग काम करते हैं।

2000 रू से किया शुरू और आज 100 करोड के है मालिक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संकर्ष ने 2016 में शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया था। उस समय उन्होंने शुरुआत में मात्र 2,000 रुपये से शुरुआत की और जब मुनाफा हुआ तो अगले दो वर्षों में 1.5 लाख रुपये का निवेश किया। इन पैसो से संकर्ष की किस्मत ऐसी पलटी की देखते ही देखते उनके निवेश के शेयर वैल्यू दो साल में करीब 13 लाख रुपये हो गई। इसके बाद संकर्ष ने साल 2017 में अपनी कंपनी शुरू करने के लिए 8 लाख रुपए के शेयर बेच दिए। उन्होंने बाकी पैसा बाजार में रखा और अपनी कमाई से अपने स्टार्टअप के जरिए निवेश करना जारी रखा। जिसके बाद इन्हें बहुत मुनाफा हुआ। एक इंटरव्यू के दौरान संकर्ष ने खुद बताया कि :- “मेरी कुल संपत्ति अब 100 करोड़ रुपए है। यह सिर्फ मेरा शेयर बाजार निवेश नहीं है, बल्कि मेरी कंपनी के मूल्यांकन पर भी डिपेंड करता है।”

ग्राहम बो है संकर्ष के आइडल

आपको बता दे, किताबे हर कामयाब सख्स की पहली सीढ़ी होती है। ऐसा ही कुछ संकर्ष के साथ भी हुआ है। उन्होंने 14 साल की उम्र में अमेरिकी अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम के एक लेख को पढ़ने के बाद शेयर बाजार में रुचि विकसित की थी। आपको बता दे, ग्राहम बो महान लेखक है जिनको दुनिया ‘मूल्य निवेश के पिता’ के रूप में जानती है।

संकर्ष का परिवार भी कर रहा बिजनेस में मदद!

इतनी कम उम्र में संकर्ष करोड़पति बनने के बाद भी सादा जीवन जीना पसंद करते हैं। वे ज्यादातर समय टी-शर्ट और शॉर्ट्स में रहते हैं। उनके पिता, चंद्रशेखर चंदा, एक छोटी आईटी कंपनी लाते थे, लेकिन अब वे सावर्ट में फाइनेंस संभाल रहे हैं। उनकी बड़ी बहन तरुणी चंदा अमेरिका में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उनकी मां संगीता चंदा, कॉन्टेंट राइटिंग करती हैं, वह भी संकर्ष के बिजनेस में उनकी मदद कर रही हैं।

संकर्ष लिख चुके है किताब Financial Nirvana

आपको बता दे, साल 2016 में संकर्ष ने Financial Nirvana नामक एक पुस्तक भी लिखी। जो व्यापार और निवेश के बीच के अंतर के बारे में बताती है। इसके साथ ही ये निवेश में विविधता लाने और बाजार को समझने के लिए सुझाव भी देती है। संकर्ष के अनुसार, जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाने के इच्छुक है बह इस किताब से बहुत कुछ सीख सकते है।

संकर्ष की कंपनी से आप भी जुड़ सकते है, जाने कैसे:

अगर आप भी संकर्ष की कंपनी सावर्ट के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले SAVART की वेबसाइट या फिर ऐप डाउनलोड करना होगा। जहां आपको एक अकाउंट बनाना होगा, जिसके बाद आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा, सब्सक्रिप्शन कॉस्ट 4999 रुपये है, जिसमें टैक्स शामिल नहीं है। हर साल सब्सक्रिप्शन कॉस्ट 4999 रुपये देने होते हैं, पहले इसकी कीमत 99 रुपये थी। ऐप विभिन्न बजटों के लिए विभिन्न निवेश विकल्प प्रदान करता है। संकर्ष कहते हैं, ‘यह इतना आसान है कि आप छोटी रकम से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। जब हमने शुरुआत की थी तब वार्षिक सदस्यता योजना सिर्फ 99 रुपये में थी। फिर यह 299 हो गया और जनवरी 2022 से 4999 रुपये हो गया है।‘’