कभी सट्टेबाजी तो कभी 24 लाख का फ्रॉड, जानिए किन-किन काले धंधो से जुडी है राज कुंद्रा की जिंदगी


बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा का विवादों से पुराना नाता रहा है। अब सोमवार यानी 19 जुलाई को क्राइम ब्रांच ने राज कुंद्रा को गिरफ्तार कर लिया है। राज पर अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें कुछ ऐप पर दिखाने का आरोप है। पहले शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को क्राइम ब्रांच ने पूछताछ के लिए बुलाया था।

ब्रांच ने काफी घंटों तक राज कुंद्रा से पूछताछ के बाद उनको गिरफ्तार किया है। बता दें कि फरवरी 2021 में राज कुंद्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई थी। यूं तो राज शिल्पा से शादी से पहले इतने चर्चित नहीं थे, लेकिन फिर भी उनके विवाद कहीं से भी कम नहीं रहे हैं। फिर चाहे राज का होम शॉपिंग चैनल विवाद हो या फी उनकी रंगीन लाइफ स्टाइल या शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के धो-खा-धड़ी के मामले जिसमें 24 लाख के फ्रॉड के कारण आईआईआर दर्ज की गई थी। सभी मामले राज से जुड़े हुए थे।

वह अक्सर किसी न किसी तरह से विवादों में रहते हैं। राज कुंद्रा का जन्म 9 सितंबर 1975 को लंदन में हुआ था। राज मूल रूप से तो भारतीय हैं लेकिन उन्हें ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है। राज एक जाने- माने बिजनेसमैन हैं। इससे पहले मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे ने राज कुंद्रा और उनके सहयोगी के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में शिकायत दर्ज की थी। पूनम ने आ-रो-प लगाया था कि राज कुंद्रा की कंपनी ने उनकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया है। पूनम ने बताया कि उन्होंने राज और सौरभ की कंपनी आर्म्सप्राइम मीडिया के साथ एक सौदा किया था। यह कॉन्ट्रैक्ट बहुत ही कम समय के लिए था।

राज की कंपनी पूनम के एप्लीकेशन का काम देखती थी। जब पूनम को इस कॉन्ट्रैक्ट में कुछ धोखाधड़ी का अंदेशा हुआ तो उन्होंने राज के साथ वह सौदा तोड़ दिया।  हालांकि राज कुंद्रा ने इस मामले में अपने ऊपर लगे आ-रो-पों को खारिज करते हुए कहा था कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है। शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा राजस्थान रॉयल्स टीम के सह-मालिक थे। बिजनेसमैन राज कुंद्रा आईपीएल में मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी को लेकर लंबे समय तक शक के घेरे में रहे। लोढ़ा समिति ने उन्हें भी सट्टेबाजी का दोषी पाया गया था और उन्हें भी कभी क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियों में हिस्सा नहीं लेने का आदेश सुनाया गया था। राजस्थान रॉयल्स को भी 2 साल का बैन झेलना पड़ा था।

राज कुंद्रा का नाम बिटक्वाइन से जुड़ा हुआ है। पुणे पुलिस की क्राइम सेल और ईडी की जांच में खबर सामने आई थी कि राज कुंद्रा समेत बॉलीवुड के कई अन्य सितारे इस तरह की स्कीम को प्रमोट कर रहे थे। अमित भारद्वाज ने gatbitcoin.com की वेबसाइट बनाकर कई लोगों को करोड़ों रुपये का चूना गया लगाया था। इस घोटाले की रकम 2000 करोड़ रुपए तक आंकी गई थी।

अभी हाल ही में राज ने अपनी पहली शादी को लेकर कई खुलासे किए और अपनी शादी के टूटने का कारण भी खुलकर बताया। राज ने कहा कि कविता का किसी और के साथ अफेयर था इसलिए उनके रिश्ते में खटास आनी शुरू हुई ना कि शिल्पा की वजह से। इतना ही नहीं, राज आगे साफ-साफ बताते हैं कि शिल्पा ने यह सब बातें सामने लाने के लिए मना किया है लेकिन अब वो चुप नहीं रहना चाहते। राज कुंद्रा ने इंटरव्यू में बताया कि कविता का उनकी बहन के पति वंश के साथ अफेयर था और राज की मां ने कई बार उन्हें रंगे हाथ पकड़ा था।


साल 2017 में महाराष्ट्र पुलिस ने एक कपड़ा कंपनी से कथित तौर पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में बॉलीवुड शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस अधिकारी ने बताया था कि भिवंडी में एक कपड़ा कंपनी के मालिक की इस शिकायत पर मामला दर्ज किया गया कि दंपति ने उसकी तरफ से धन हासिल किया लेकिन यह पैसा संबंधित कंपनी को नहीं दिया। अधिकारी ने कहा कि बिग डील्स नाम की कंपनी में शिल्पा और कुंद्रा निदेशक हैं। कंपनी ने टीवी विज्ञापनों के जरिए मलोटिया टेक्सटाइल्स की तरफ से चादरों की बिक्री के लिए ग्राहकों से धन एकत्र किया लेकिन यह धन मलोटिया टेक्सटाइल्स को नहीं दिया ।