22 साल की उम्र में पास किया UPSC EXAM, खूबसूरती में किसी एक्ट्रेस से कम नहीं Pooja Awana


उत्तर प्रदेश की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) ने महज 22 वर्ष की उम्र में UPSC EXAM पास कर लिया था और इन दिनों राजस्थान पुलिस में DCP पद पर तैनात हैं। हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है। इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर UPSC पास किया।

पूजा अवाना (Pooja Awana) के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे और पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने UPSC की तैयारी शुरू की, हालांकि उनके लिए यह सफर आसान नहीं था।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) शुरुआत से पढ़ाई में अव्वल रहीं और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू कर दी। साल 2010 में उन्होंने पहली बार UPSC का EXAM दिया, हालांकि वे सफल नहीं हो पाईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

पूजा अवाना (Pooja Awana) को पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी, लेकिन उन्होंने दूसरी बार ज्यादा तैयारी के साथ EXAM दिया और सफल रही। पूजा ने ऑल इंडिया में 316वीं रैंक प्राप्त की और मात्र महज 22 वर्ष की उम्र में IPS बनने में सफल रहीं।

ट्रेनिंग के बाद पूजा अवाना (Pooja Awana) की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी. इसके बाद विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जयपुर ट्रैफिक उपायुक्त पर भी सेवाएं दे चुकी हैं और फिलहाल राजस्थान पुलिस में DCP पद पर तैनात हैं. 2012 बैच की IPS अफसर पूजा अवाना (Pooja Awana) अपने कामों के अलावा लुक और स्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम पर अक्सर स्टाइलिश फोटोज शेयर करती रहती है।

पूजा अवाना (Pooja Awana) कहती हैं कि नाकामयाबी या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश होने की जरूरत नहीं है। असफलता, कम मार्क्स या पहले प्रयास में कामयाबी नहीं मिलने से निराश न हों, अपने लक्ष्य पर डटे रहें और सपनों के पीछे और कड़ी मेहनत से लग जाएं। इस बार नहीं तो अगली बार सही, कामयाबी आपसे दूर नहीं रहेगी।