PM मोदी करेंगे 12 करोड़ की Mercedes की सवारी, हर खतरनाक वार हो जाएगा बेअसर


अब देश के प्रधानमंत्री मोदी मर्सिडीज में सफर करते नजर आएंगे। यह बख्तरबंद वाहन उनके काफिले के हिस्से के रूप में शामिल किया गया है. पीएम का यह वाहन रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड करते हुए इस हाइटेक वाहन को शामिल किया गया है. पिछले साल भारत में S-600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपये में लॉन्च किया था. वहीं S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा है. इस वाहन में सिक्योरिटी लेवल इतना जबरदस्त है कि यह किसी प्रोडक्शन कार में दिया गया अब तक का सबसे बेहतरीन प्रोटेक्शन है.

इस कार की खासियत है कि सीट मसाजर के साथ एक शानदार इंटीरियर है.इस बैठने वाला शख्स के लिए लेगरूम बढ़ाया जा सकता है. साथ ही पीछे की सीटों को भी बदल दिया गया है. पीएम मोदी को हाल ही में नई मेबैक-650 में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था, जब उन्होंने भारत की अपनी संक्षिप्त यात्रा पर आए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. इस गाड़ी को हाल ही में फिर से प्रधानमंत्री के काफिले में देखा गया. Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट मॉडल है.बता दे ये कार अब तक की सबसे प्रोटेक्टिव कार में से एक है।

इतना ही नहीं इस Mercedes का इंजन भी एक दम जबरदस्त है,बता दें कि Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 में 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन है जो 516 BHP और लगभग 900 NM तक का टॉर्क पैदा करता है। कार की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। कार में विशेष तरह के रन-फ्लैट टायर भी लगे हैं जो क्षतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नई कार के लिए अनुरोध आमतौर पर (Special Protection Group) SPG द्वारा किया जाता है।

दरअसल इस गाडी में मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड 6.0 लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन से संचालित होती है.  यह 516 बीएचपी की पॉवर और 900 एनएम का टॉर्क देता है. यह कार अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ सकती है. कार की बॉडी और खिड़कियां कठोर स्टील कोर बुलेट का सामना करने में सक्षम हैं. इसे ईआरवी रेटिंग भी मिली है यानी किसी भी धमाके के समय इस कार पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यहां तक कि कार में बैठा शख्स महज 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलोग्राम तक के टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकता है. पीएम की सुरक्षा के लिए अब इस गाडी को नियुक्त किया गया जिसमे अब प्रधानमंत्री सफर करेंगे।