इस एक गलती की वजह से ऐसी जिंदगी जीने को मजबूर है बॉलीवुड की “परदेसी गर्ल”


90 के दशक में हिंदी सिनेमा में ऐसी कई अभिनेत्रियां रही हैं, जिन्होंने अपने काम और खूबसूरती से अपना नाम बनाया, लेकिन समय के साथ उन अभिनेत्रियों के करियर में काफी उतार-चढ़ाव आए और कई नए चेहरे ए और उनके बदले भी कई चेहरे देखने को मिले और आज वे गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। आज हम बात कर रहे है प्रतिभा सिन्हा। आइए आज हम आपको इस अभिनेत्री के बारे में बताते हैं। की कैसे इस अभिनेत्री ने अपने हाथों से अपना ही करियर बर्बाद कर दिया और अब वह किस हाल में अपनी ज़िन्दगी बीता रही हैं। अभिनेत्री प्रतिभा सिन्हा जानी-मानी अभिनेत्री माला सिन्हा की बेटी हैं। प्रतिभा ने 1992 में फिल्म महबूब मेरे महबूब से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था। जिस में लोगों ने उन्हें काफी पसंद किया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्रतिभा सिन्हा का जन्म 4 जुलाई 1969 को कोलकाता में हुआ था प्रतिभा का फिल्मी करियर बेहद छोटा और फ्लॉप रहा है। प्रतिभा को एक बॉलीवुड संगीतकार से प्यार हो जाता है और संगीतकार की वजह से उनका करियर बर्बाद हो जाता है। प्रतिभा के करियर की शुरुआती दिनों में उनके पास काम की कोई कमी नहीं थी, लेकिन उनकी छोटी सी गलती ने उनका करियर ख़राब कर दिया दरअसल उन्होंने शादीशुदा नदीम के प्यार में अपने करियर को खतरे में डाल दिया। साथ ही आपको बता दें की प्रतिभा नदीम से शादी भी करना चाहती थी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। न तो उन्हें नदीम का प्यार मिला पाया और न ही वह अपने करियर में कुछ खास कर पाईं।

प्रतिभा ने अपने छोटे से करियर में 13 बड़ी फिल्मों में काम किया है। वह आमिर खान और करिश्मा कपूर की सुपरहिट फिल्म राजा हिंदुस्तानी में भी नजर आई थीं। उन्होंने राजा हिंदुस्तानी के हिट सांग ‘परदेशी परदेशी जाना नहीं’ पर डांस करती नज़र आई थी। प्रतिभा का फिल्मी करियर महज 8 साल में ही ख़तम हो गया। उन्हें आखिरी फिल्म ले चल अपने संग में देखा गया था। जो साल 2000 में रिलीज हुई थी। उसके से उनको किसी फिल्म में नहीं देखा गया। जॉय मुखर्जी के बेटे सुजॉय मुखर्जी के साथ 1992 में ‘महबूब मेरे महबूब’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और फिर प्रतिभा ने राजा हिंदुस्तानी के अलावा ‘दिल है बेटाब’, ‘मिलिट्री राजा’, ‘तू चोर में सिपाही’ में काम किया था।

उन्होंने ‘कल की आवाज’ और ‘पोकिरी राजा’ जैसी कई फिल्मों में भी काम किया। ऐसे समय में जब प्रतिभा का करियर ऊचाई पर जा रहा था, तब प्रतिभा को संगीतकार नदीम सैफी से प्यार हो गया। नदीम और प्रतिभा का रिश्ता प्रतिभा की मां एक्ट्रेस माला सिन्हा को पसंद नहीं था। क्योकि नदीम पहले से शादीशुदा था, इसलिए माला ने अपनी बेटी को अपने करियर, अपने काम पर ध्यान देने के लिए कहा। लेकिन जब प्यार होता है तब कहा किसी की बाते सही लगती है ऐसे ही प्रतिभा को भी कोई फर्क नहीं पड़ा, दूसरी तरफ नदीम को भी प्रतिभा से प्यार हो गया। काम के दौरान दोनों साथ में वक्त बिताने लगे। और धीरे धीरे दोनों को एक दूसरे से लगाव बढ़ता चला गया।

प्रतिभा की मां इस रिश्ते के खिलाफ थीं, लेकिन प्रतिभा ने अपनी मां की बात नहीं मानी और वह नदीम से प्यार करती रही। दोनों के अपने-अपने कोड नाम भी थे। प्रतिभा का कोड नाम ‘राजदूत’ और नदीम का ‘स’ था। धीरे-धीरे जब कोड नेम मीडिया तक पहुंचा और उनके अफेयर की अफवाहें उड़ने लगीं, तब प्रतिभा ने मीडिया के सामने उन दोनों के बारे में खुल कर बता दिया कि वह नदीम से शादी करेंगी। प्रतिभा सिन्हा एक बार फिर अपनी बेटी से नाराज हो गईं और जैसे ही माला सिन्हा को खबर मिली तो उन्होंने प्रतिभा को चेन्नई भेज दिया। प्रतिभा चेन्नई तो गई, लेकिन नदीम के साथ अपने प्यार को नहीं भूल पाई। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह नदीम से शादी करने जा रही हैं।

माला को जैसे ही इस बात का पता चला उसने नदीम के घर फोन किया। बाद में प्रतिभा इसके लिए नदीम से माफी मांगी थी और बाद में उन्होंने सबके सामने कहा कि वह नदीम से शादी नहीं कर रही है। नदीम ने भी सबके सामने उन दोनों के अफेयर के बारे में कहा कि, ‘वह केवल प्रतिभा सिन्हा की मदद करना चाहते थे, क्योंकि प्रतिभा एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं और इसी वजह से वह उनके करीब थे। मेरे और प्रतिभा के बीच कुछ भी नहीं है। मैं अपनी पत्नी के साथ खुश हूं।” आपको बता दें कि प्रतिभा को लेकर मीडिया में यह दावा किया गया है कि वह मुंबई में अपनी मां के साथ रहती हैं। कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि कोलकाता में है.