महंगे पेट्रोल से हो परेशान तो सिर्फ 499 रुपये में आज ही बुक करे Ola E स्कूटर, यहां जानिए पूरी डिटेल्स


ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर जिस तरह से लोगों में उत्साह है, उसे देखते हुए मजबूत संकेत मिलते मिल रहे हैं कि महंगे पेट्रोल से लोग परेशान हैं और वे इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं. खुद ओला कंपनी के मालिक कह रहे हैं कि भारत में ईवी क्रांति होने वाली है, जिसकी विस्फोटक शुरुआत हो रही है.

दरअसल, किसी को उम्मीद नहीं थी कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग के लिए लोग उमड़ पड़ेंगे. Ola के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने बताया कि Ola Scooter के लिए कंपनी को 24 घंटे से भी कम समय में 1 लाख स्कूटर से अधिक की बुकिंग मिली है. Ola Scooter को कंपनी की वेबसाइट पर सिर्फ 499 रुपये में बुक किया जा सकता है. ये अमाउंट भी पूरी तरह रिफंडेबल होगा.

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर इस महीने के अंत में देश में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकता है. भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा. बजाज चेतक की भी जबर्दस्त डिमांड है. नया Bajaj Chetak स्कूटर भारतीय बाजार में Urban और Premium जैसे दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है.

Ola Scooter में माइलेज


आइए जानते हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर और बजाज चेतक में क्या-क्या फीचर्स हैं, और ओला स्कूटर के बाजार में आने से ग्राहकों की पहली पसंद कौन स्कूटर हो सकता है? ओला का दावा है कि Ola Scooter महज 18 मिनट में 50% तक चार्ज हो जाता है जो 75 किमी तक सफर का माइलेज देता है. वहीं सिंगल फुल चार्ज में ये 150 किमी तक जा सकता है.

Bajaj Chetak का माइलेज


बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिंगल चार्ज पर 95 किलोमीटर तक का रेंज देता है. जबकि इको मोड में 85 किलोमीटर का रेंज मिलता है. इसकी बैटरी को 1 घंटे में 25 फीसदी और 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. इसकी टॉप स्पीड 70 kmph है.

Ola Scooter में ज्यादा स्पेस


अभी तक बाजार में जितने स्कूटर हैं, सभी की डिक्की में बस एक हेलमेट आ सकता है. ऐसे में पीछे बैठने वाली सवारी के लिए अलग से हेलमेट लेकर चलना होता है. Ola Scooter में स्टोरेज के लिए ज्यादा स्पेस मिलने वाला है. Ola Scooter की डिक्की में 2 हाफ हेलमेट बड़ी आसानी से आ जाएंगे.

Ola Scooter में फीचर्स


ओला इलेक्ट्रिक ने दावा किया है कि स्कूटर को बेस्ट-इन-क्लास बूट स्पेस भी मिलेगा. इसके अलावा यह स्कूटर बिना चाबी के अनुभव के लिए ऐप-बेस्ड की से लैस होगा. Ola Scooter में एलईडी हेडलाइट वाला पॉड अप फ्रंट, सिंगल साइडेड सस्पेंशन, ऐप बेस्ड कंट्रोलिंग फीचर्स हैं. साथ ही इस स्कूटर के 125 सीसी आईसीई पावर्ड स्कूटर के बराबर परफॉर्म करने की उम्मीद है.

बजाज चेतक की खासियत


बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी दी गई है. जिसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा. इसमें ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा. बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर और 16 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है.

कीमत


कीमत की बात करें तो बजाज Chetak Urbane की कीमत 1,42,620 रुपये है. वहीं Chetak Premium की कीमत 1,44,620 रुपये है. जबकि ओला का कहना है कि OLA स्कूटर की कीमत बेहद कम रहने वाली है. अनुमान लगाया जा रहा है कि एक लाख रुपये तक कीमत हो सकती है.