नई गाडी खरीदने वालो के लिए नितिन गडकरी का बड़ा एलान, इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर की ये बड़ी बात


अगर आप हाल-फिलहाल में कोई वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है क्योंकि यदि आप थोड़ा सा रुककर वाहन खरीदेंगे तो आपको इलेक्ट्रिक वाहन, पेट्रोल-डीजल वाहन की कीमत में ही मिल जाएगा। इसकी घोषणा केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कर चुके हैं। नितिन गडकरी ने बताया कि महंगे होते पेट्रोल-डीजल के वाहनों और बढ़ते पॅाल्यूशन को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है। सरकार पेट्रोल-डीजल के विकल्प के रूप में फसल से बचने वाले अवशेष से एथनॉल का प्रोडक्‍शन करने पर जोर दे रही है। इससे आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के रेट में भी कमी आएगी।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर-ट्रक भी होंगे लॉन्च

गडकरी ने कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देगी। उन्होनें कहा कि जल्द ही वे एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करेंगे। गडकरी ने कहा कि बजाज, TVS और HERO ने इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। उन्होंने कहा ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार 6.5 लाख करोड़ रुपए से लगभग 15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

कार की कीमत में 35 से 40 प्रत‍िशत बैटरी का खर्च

उन्‍होंने कहा, ‘मैं कोशिश कर रहा हूं कि देश में एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर हो। इससे जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) पेट्रोल, डीजल आदि का खर्च कम होगा और हम विदेशी मुद्रा बचा सकेंगे।’ फ‍िलहाल बैटरी महंगी होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं। कार की कीमत में 35 से 40 प्रत‍िशत बैटरी पर ही खर्च होता है।

टाटा नेक्सन की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV

 

टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) है। इसकी कीमत 14.79 लाख रुपए से लेकर 19.24 लाख है। इसका लोअर वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 437 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी कीमत 23.84 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए है। MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख से 25.88 लाख रुपए के बीच है। इसकी रेंज 461 किलोमीटर तक है। हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। गडकरी ने कहा कि जलमार्ग परिवहन का एक सस्ता साधन है।

तस्वीर भेजने पर म‍िलेंगे 500 रुपये

आपको बता दें न‍ित‍िन गडकरी और उनका मंत्रालय लगातार पर‍िवहन व्‍यवस्‍था को सुधारने और प्रदूषण स्‍तर कम करने पर काम कर रहे हैं। हाल में जाम की समस्‍या से मुक्‍त‍ि पाने के ल‍िए गडकरी ने बड़ा ऐलान क‍िया था। उन्‍होंने कहा था कोई सड़क पर गलत तरीके से खड़े वाहन की तस्वीर भेजता है, तो उसे 500 रुपये का इनाम द‍िया जाएगा। सरकार जल्द इस तरह का कानून लाने जा रही है।