शहीद बेटे की तस्वीर से लिपट कर रोई माँ, वीडियो कर देगा आपको भावुक- Video


मां-बेटे का रिश्ता दुनिया में सबसे अलग होता है। हर बच्चे का अपनी मां से और मां का अपने बच्चे से अलग लगाव होता है। छत्तीसगढ़ के एक कार्यक्रम से एक वीडियो सामने आया है जो भावुक कर देने वाला है. इस वीडियो में एक शहीद की मां अपने बेटे की तस्वीर देखकर और तस्वीर उससे लिपट कर रोने लगी, जिसने भी इस तस्वीर को देखा उनकी आंखें भर आईं। यह वीडियो अभी कहाँ का है? इसका अभी पता नहीं चला है।

 

माँ के आँसू

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को अब तक हजारों बार देखा और पसंद किया जा चुका है. इस वीडियो पर कई यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. दरअसल बीते दिनों शहीद हुए जवानों के सम्मान में छत्तीसगढ़ के केसुकुमा जिले में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां शहीद जवानों को याद किया गया और उनके परिवारों को सम्मानित किया गया. इसी कार्यक्रम में एक शहीद जवान की मां भी पहुंचीं.

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट

कार्यक्रम में पहुंचने के बाद जब मां ने अपने शहीद बेटे की तस्वीर देखी तो वह अपने आंसू नहीं रोक पाई और अपने बेटे की तस्वीर को बार-बार चूमकर रोने लगी. इस इमोशनल पल को देख कर वहां मौजूद लोग भी काफी इमोशनल हो गए। PL मांझी आखिरी दिनों में नक्सली हमले में शहीद हो गए थे. और वह शहीद की मां हैं। सरकार के अनुसार छत्तीसगढ़ में 8 जिले नक्सल प्रभावित हैं, इन जिलों में बीजापुर, सुकुमा, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, राजनांदगांव और कोंडागांव जैसे जिले शामिल हैं.

 

छत्तीसगढ़ में 10 साल में नक्सलियों से ज्यादा मारे गए आम लोग

इन इलाकों में जब भी पुलिस या सुरक्षा बल नक्सलियों को पकड़ने जाते हैं तो ये नक्सली पुलिस और सुरक्षा बल पर वापस हमला कर देते हैं. गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के आंकड़े बताते हैं कि पिछले 10 से 11 सालों में छत्तीसगढ़ में हजारों नक्सली हमले हुए हैं, और इन हमलो में हमने कई सौ जवानों को खोया है. छत्तीसगढ़ में 2011 से 2020 तक जितने भी नक्सली हमले हुए, उनमें नक्सलियों से ज्यादा लोग मारे गए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड छत्तीसगढ़ की तुलना में अधिक नक्सल प्रभावित राज्य माना जाता है। यहां 13 जिले नक्सल प्रभावित हैं।