इस गुफा में आज भी छिपा है राजा का बेशकीमती खजाना,लेकिन यहां से जिंदा लौट पाना है नामुमकिन


इतनी बड़ी दुनिया में कुछ अजीब घटना तो लाज़मी ही है। यहाँ कुछ भी बड़ा हो जाए तो वायरल होने लगता है। वहीं दूसरी तरफ दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जहां कुछ अनोखे तो कुछ विचित्र रहस्य छुपे हुए हैं, लेकिन इन रहस्यों के बारे में जान पाना हर किसी के लिए मुमकिन बात नहीं।आज ऐसी ही एक जगह के बारे में आपको बताने जा रहे है जो मेक्सिको में है, जहां एक अनोखा राज छुपा हुआ है। आइये जानिए।

कहा जाता है की यहाँ बहुत बड़ा खजाना छुपा है लेकिन इस यहाँ तक पहुँचने के लिए हर इंसान की बस की बात नहीं है। मेक्सिको में ये रहस्यमयी जगह एक गुफा है। इस गुफा का नाम जायंट क्रिस्टल केव है।यहां एक पहाड़ के करीब 984 फीट नीचे गुफा में क्रिस्टल के विशाल पिलर यानी खंबे के मौजूद हैं, जो बेहद कीमती हैं,एक कहानी के माध्यम से बताया गया कि साल 2000 में इनके बारे में जब वैज्ञानिकों को पता चला तो वो हैरान रह गए, क्योंकि खुदाई के दौरान पहाड़ के इतनी नीचे ये अद्भुत नजारा देखने को मिला था।वैज्ञानिकों के मुताबिक ये क्रिस्टल जिप्सम से बने हुए हैं जो एक प्रकार का खनिज होता है।

इसे  पेपर और टेक्सटाइल इंडस्ट्री में फिलर की तरह इस्तेमाल करते हैं। और उसके साथ ही इमारतें बनाने के लिए सीमेंट में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस गुफा में मौजूद क्रिस्टल से बने ये खंबे 5 लाख साल से भी ज्यादा पुराने हैं।साइंस की एक वेबसाइट के मुताबिक इस जगह पर अब जाना नामुमकिन है, क्योंकि यहां का तापमान बहुत अधिक है। एक समय जब ये जगह इंसानों के जाने के लिए खुली थी तब उस दौरान कई मौतें भी हुई थीं।इसलिए यहाँ जाने के लिए इंसान के पास एक स्ट्रांग दिल और जज्बा होना जरूरी है।

अगर यहाँ आये कई एक्सपर्ट्स की माने तो उनके मुताबिक यहाँ एक दम नीचे की और गरम मैगमा पाया जाता था और करीब 2 करोड़ से भी ज्यादा साल पहले ये मैगमा दरारों से धीरे-धीरे बाहर आना शुरू हो गया था। इस मैगमा के बाहर आने से ही पहाड़ का निर्माण हुआ है। इसी मैगमा के जरिए क्रिस्टल भी बनते गए।वैज्ञानिकों का मानना है कि जब मैगमा बाहर निकला तो गुफा में पानी भी मौजूद था। यहाँ जाना बेहद कठिन है क्यूंकि यहाँ का तापमान बेहद ज्यादा है और अगर हवा की नमी की बात की जाए तो वह भी 100 फीसदी तक बनी रहती है, जिसके कारण लोग डिहाईड्रेशन से मर जाते हैं।