तो ये है हॉट एंड बोल्ड मलाइका का फिटनेस मंत्रा जिससे दिखती है वो आज भी जवान, आप भी अपनाइये


फिल्म जगत में एक्ट्रेस की फिटनेस क्वीन की बात हो तो सबके दिमाग में मलाइका अरोड़ा और शिल्पा शेट्टी का नाम जरूर घूमने लगता है. इन दोनों ही एक्ट्रेस ने अपने शरीर को आज भी एक दम स्लिम और फिट रखा है. आपको बता दें कि मलाइका तो 47 साल की हो गई है पर आज भी उनकी फिटनेस को देख कर उनकी उम्र का नहीं पता चल सकता.

मलाइक बेहद फिट और खूबसूरत है. दरअसल मलाइका लोगों के लिए प्रेरणा बन गई है उन्होंने एक समय में अपनी एक्टिंग का कमाल दिखाया था तो आज वे अपनी फिटनेस को लेकर लोगों के दिलों में बस गई है. आपको बता दें कि अपनी बाॅडी को फिट करने के लिए वे रेगुलर रूप से योग और मेडिटेशन को बहुत मानती है.

उनके मुताबिक उम्र कोई भी रहे, हर किसी का एक फिटनेस गोल रहना चाहिए. सिर्फ वजन कम करना ही सब कुछ नहीं है, बल्कि इसे हमेशा बनाए रखना आपकी प्रायोरिटी रहनी चाहिए.

वहीं अपने शरीर को फिट और मेनटेन करने के लिए मलाइका रोजाना योग करती हैं. मलाइका समझती है कि योग सही मानसिकता और ऊर्जा के साथ दैनिक जीवन जीने की एनर्जी देता है. यह आवश्यक है कि आप हर बार कोई नया आसन कर सकते है. योग के साथ ही आप बहुत सी फिजिकल एक्टिविटीज जैसे- दौड़ना, चलना, तैरना और भी ट्राय कर सकते है.

बता दें कि अपने बाॅडी को फिट रखने के लिए मलाइका ने 2021 के लिए अपना फिटनेस गोल डिसाइड किया जिसके चलते वे रेगुलर इन सभी पर विशेष रूप से ध्यान देती है.

इनका उपयोग से आप भी अपनी बॉडी को फिट रख सकते है. जीवन में हॉलिस्टिक लिविंग का तरीका अपनाना, ऑर्गेनिक खरीदना, मन लगाकर खाना पीना, ध्यान लगाना, योग करने जैसे छोटे-मोटे बदलाव आपको लंबे समय तक जवां और खूबसूरत रखते है. वहीं मलाइका ने बताया कि बहुत कठिन डाइट प्लान नहीं बनाओ पर इसमें बदलाव करते रहो इससे यह पता चलेगा कि आपकी बाॅडी को क्या सूट करता है.

डाइट सेट करने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से परामर्श करें. मलाइका किसी विशेष डाइट को नहीं लेती, जो उनका मन करता है. उन्होंने बताया योग सेशन के साथ दिन शुरू करें.

इसके बाद एक्टिविटीज जैसे स्विमिंग, वॉकिंग करे. फिटनेस एक्टिविटीज दिन में कम से कम 30 मिनट करें. एक्सरसाइज़ को 60 मिनट का वक्त दे. अपने फिटनेस गोल को तय करें किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. अपने आहर में नाॅर्मल चेंज करें. अपनी बॉडी, आत्मा और दिमाग का बैलेन्स बनाए. मन शांत रहेगा. फिटनेस ट्रेनिंग के लिए ब्रांडेड जूते और गियर में इंवेस्ट कर सकते है. फिटनेस प्लान पर बने रहें. संयम रखना चाहिए.