DSP और ACP की पोस्ट में क्या फर्क है, जानिए कौन है बड़ा अफसर?


हमारे देश में कई ऐसे पद है जो हमेशा से ही उच्च माने जाते है जिसमे सबसे पहले पुलिस का पद होता है। पुलिस विभाग में भी कई पद होते है लेकिन इसमें दो पद ऐसे है जो सबसे एहम है जिसमे  डीएसपी या एसीपी शामिल होता है। आपने इनके बारे में सुना ही होगा ये दो पद अपने आप ही एक बड़ा स्थान बताते है। लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर इन दोनों पदों में क्या अंतर है और इनमें से कौन सा पद बड़ा होता है. तो आइए विस्तार से जानते हैं इन दोनों पदों के बारे में.

 

आपको बता दे डीएसपी का चयन एक अंग्रेजी शब्द से किया गया है। जिसकी फुल फॉर्म Deputy Superintendent Of Police होती है. जिसे हिंदी में हम  पुलिस उपाधीक्षक कहते हैं. हर एक ठाणे में पुलिस इंस्पेक्टर अपने ठाणे की रिपोर्ट DSP को देता है जो ज़ोन के अनुसार तय की जाती है। हर डीएसपी जिले के एसपी या एसएसपी को रिपोर्ट करता है. सामान्य पुलिस व्यवस्था में यह पद जिले में थानों के हिसाब से होते हैं. इनकी तैनाती सर्किल में होती है. हर सर्किल के अधीन दो या उससे अधिक थाने होते हैं. जिनके एसएचओ या एसओ अपने डीएसपी को रिपोर्ट करते हैं.

कई राज्य ऐसे है जहाँ  DSP को अलग नाम भी दिया गया है जैसे यूपी और कई राज्यों में सर्किल में तैनात डीएसपी को सीओ यानी सर्किल ऑफिसर भी कहा जाता है. जबकि पुलिस से संबंधित अन्य आंतरिक विभागों में ये अफसर डीएसपी ही कहलाते हैं. डीएसपी के पद पर तैनात अधिकारी राज्य पुलिस सेवा से आते हैं. जो पीपीएस (PPS) कहलाते हैं. इनकी वर्दी के कंधों पर तीन सिल्वर स्टार होते हैं.

हालाँकि एसीपी शब्द की फुल फॉर्म Assistant Commissioner of Police होती है. हिंदी में इन्हें सहायक पुलिस आयुक्त के नाम से जाना जाता है. दिल्ली समेत जिन महानगरों में पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था है, वहां एसीपी पद का प्रावधान है. इलाकों के हिसाब से एसीपी के पद होते हैं. सामान्य पुलिस व्यवस्था में जैसे डीएसपी का पद होता है, एससीपी बिल्कुल वैसा ही पद है. जिनके अधीन दो या अधिक थाने आते हैं. एसीपी अपने जिले के सबसे बड़े पुलिस अफसर यानी डीसीपी को रिपोर्ट करते हैं.

 

अगर आपको इन दोनों पद में अंतर बताया तो वैसे आमतौर पर दोनों पद एक सामने ही है। इनमें कोई बड़ा या छोटा पद नहीं है. फर्क सिर्फ इतना सा है कि सामान्य पुलिस व्यवस्था में हम जिस अधिकारी को Deputy Superintendent Of Police यानी डीएसपी कहते हैं. उसी अधिकारी का पद पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था में Assistant Commissioner of Police यानी एसीपी का है. ये दोनों ही अधिकारी अपनी वर्दी के साथ तीन सिल्वर स्टार धारण करते हैं.