आखिर क्यों जश्न से मनाया जाता है क्रिसमस का त्यौहार,जानिए इसके पीछे का राज जिससे लोग है आज तक अनजान।


देशभर में 25 दिसंबर क्रिसमस ईसाई समुदाय सबसे प्रमुख त्यौहार का जश्न मनाया जाता है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में इसे प्रभु यीशु के जन्मदिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. यूरोपियन देशों में तो इस दिन कई लोग जुलूस भी निकालते हैं, जिसमें प्रभु यीशु की झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं. वर्तमान में हर धर्म के लोग इस त्यौहार को मनाते हैं। इस त्यौहार का महत्व बहुत ज्यादा होता है। आइए जानते हैं क्रिसमस का त्यौहार क्यों मनाया जाता है साथ ही इसका महत्व क्या है।

आज के दौर में इस त्यौहार का महत्व बहुत अधिक हो चूका है । कहा जाता है कि कुछ दशक पहले तक यह त्यौहार केवल विदेश में ही मनाया जाता था। लेकिन अब भारत में भी इस त्यौहार का चलन ज्यादा हो गया है। ईसाई धर्म के लोगों के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है क्योंकि इसी दिन प्रभु यीशु का जन्म हुआ था।प्राचीन कथा के अनुसार, प्रभु यीशु का जन्म इसी दिन हुआ था। इन्होंने ही ईसाई धर्म की स्थापना की थी। यही कारण है कि इस दिन को पूरी दुनिया में क्रिसमस-डे कहकर सेलेब्रेट किया जाता है। प्रभु यीशु ने मरीयम के यहां जन्म लिया था। ऐसा कहा जाता है कि मरीयम को एक सपना आया था जिसमें उन्हें प्रभु के पुत्र यीशु को जन्म देने की भविष्यवाणी की गई थी।

जिसके बाद मरियम गर्भवती हुईं। इस दौरान मरियम को बेथलहम में रहना पड़ा था। जब रात ज्यादा हो गई तो उन्होंने वही रुकने के बारे में सोचा। उन्हें वहां रुकने के लिए कोई ठीक जगह नहीं दिखी। ऐसे में उन्हें एक जगह दिखी जहां लोग पशुपालन करते थे। उन्होंने वहीं रुकने का फैसला किया। उसी के अगले दिन माता मरियम ने प्रभु यीशु को जन्म दिया।अब क्रिसमस ना सिर्फ धार्मिक मायनों में एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है, बल्कि इसका एक सांस्कृतिक नजरिया भी है. इस दिन एक दूसरे को उपहार दिए जाते हैं और प्यार व खुशियां बांटी जाती हैं. कुछ बातें क्रिसमस के त्योहार को ज्यादा खास बनाती हैं.

इस दिन लोग एक दूसरे के साथ मिलकर घरो के बहार पार्टी मॉल में जाकर इसे सेलिब्रेट करते है खूब एन्जॉय करते है आज के दिन सभी मार्केट्स व् माल्स लाइट्स और डेकोरेशन से सज जाते है जिन्हे देख कर उत्साह भरा माहौल बन जाता है। क्रिसमस के दिन लोग मीठा ज्यादा खाना पसंद करते है लोगो के साथ खुशियां बाटंते है। क्रिसमस के दिन विदेशो से लेकर भारत तक जश्न का माहौल देखा जाता है ये हर देश में धूमधाम से मनाया जाता है।