कौन है गोल्ड मेडलिस्ट पूजा बिश्नोई, जिसने छोटी उम्र में कर दिखाया बड़ा कारनामा, विराट से धोनी तक है इनके फैन।


इन दिनों एक छोटी सी बच्ची सोशल मीडिया पर खूब चर्चाओं में बनी हुई है,यह बच्ची  9 साल की पूजा बिश्नोई है जो राजस्थान की रहने वाली है। इन्होने ऐसा कमाल कर दिखाया जिसपर आज पूरी दुनिया को नाज है। इस कच्ची उम्र में बच्चे खेलने-खुदने में ध्यान देते है वही ये छोटी सी बच्ची इस उम्र में एथलीट बनने की तैयारी करने में लगी है। दरअसल पूजा को लोग अक्सर इंडिया की  ‘उसैन बोल्ट’ कहा जाता है। जोधपुर जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर गुड़ा बिश्नोइयान गांव की रहने वाली है और पूरी दुनिया में आज फेमस हो चुकी है।

दरअसल गांव के लोगो का कहना है कि उनका कहना है कि पूजा यूथ ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेना चाहती है. अपने ख्वाब को पूरा करने के लिए वह कड़ी मेहनत कर रही है.जोधपुर जिले के गांव गुड़ा बिश्नोईयान में 10 अप्रैल 2011 को पूजा बिश्नोई का जन्म हुआ. उनके पिता किसान हैं. परिवार का कहना है कि 3 साल की उम्र से ही पूजा ने एथलीट बनने की तैयारियां शुरू कर दी थी.पूजा बिश्नोई के छोटा भाई कुलदीप भी एथलीट है.5 साल की उम्र में सिक्‍स पैक एब्‍स बनाकर पूजा दुनियाभर में छा गई. 6 साल की होते होते उन्‍होंने 48 मिनट में 10 किमीं की दौड़ पूरी कर ली. 8 साल की उम्र में 3 किमी की दौड़ 12.50 मिनट में पूरी की. पूजा बेहतरीन धावक होने के साथ ही तेज गेंदबाज भी है.

पूजा के जुनून को देखकर विराट कोहली का फाउंडेशन उनका पूरा खर्च उठा रहा है. फाउंडेशन ने उन्‍हें जोधपुर में फ्लैट भी दिला रखा है. इतनी कम उम्र में सोशल मीडिया पर उनकी काफी फैन फॉलोइंग हैं. वहीं एमएस धोनी ने उन्‍हें मुंबई बुलाया था. हालांकि यह मुलाकात एक शूटिंग को लेकर थी.पूजाके अनुसार कहना है कि वो 8 घंटे कड़ी प्रैक्टिस करती है. पढ़ाई पर भी उतनी ही फोकस है. सुबह कुछ देर प्रैक्टिस करने के बाद स्कूल चली जाती है.

शाम को लौटक रनिंग और बाकि के एक्सरसाइज करती हैं. पूजा का कहना है कि वो 8 घंटे कड़ी प्रैक्टिस करती है. पढ़ाई पर भी उतनी ही फोकस है. सुबह कुछ देर प्रैक्टिस करने के बाद स्कूल चली जाती है. फिर शाम को लौटक रनिंग और बाकि के एक्सरसाइज करती हैं. उनको टीवी देखना काफी पसंद है. पूजा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर अपने वर्कआउट और प्रैक्टिस के वीडियो शेयर करती रहती हैं. सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है.