झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनीं।


हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम व इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच हुए मुकाबले में भारतीय टीम को हार सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी को उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम मात्र 134 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने टीम इंडिया को 6 विकेट से मात दे दी।भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे सीनियर प्लेयर झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। अब हर जगह गोस्वामी का नाम चर्चाओं में छाया हुआ है उनके नाम के चर्चे हर जगह है।

बता दे अब Women’s ODI Cricket में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई है झूलन गोस्वामी। भारतीय पेसर झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में इंग्लैंड ओपनर Tammy Beaumont को लेग बिफोर पर आउट किया। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में झूलन का यह 250वां विकेट था। झूलन गोस्वामी के आस-पास कोई मुकाबले में नही है, ऑस्ट्रेलिया की Cathryn Fitzpatrick व वेस्ट इंडीज की Anisa Mohammed 180 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर है। साउथ अफ्रीका की Shabnim Ismail ने 168, वहीं इंग्लैंड की Katherine Brunt ने 164 विकेट लिए है।इससे पहले टूर्नामेंट में झूलन गोस्वामी महिला वर्ल्ड कप में 40 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी। 40 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के Lyn Fullston को विकेटों के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

जानकारी के अनुसार झूलन गोस्वामी ने अब तक खेले अपने 199 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 250 विकेट हासिल किया है। महिला क्रिकेट में यह किसी भी पेसर के लिए सर्वाधिक विकेट है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सीनियर पेसर झूलन गोस्वामी ने 250 विकेट लेकर क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है।लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।पहले टॉस जीत कर इंग्लैंड की कप्तान Heather Knight ने भारतीय टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारतीय बड़ा लक्ष्य सामने नही रख पाई व 36.2 ओवरों में मात्र 134 पर सिमट गई। Smriti Mandhana ने 35(58) व Richa Ghosh 33(56) रनों का योगदान दिया।

इंग्लैंड की बॉलर Charlotte Dean ने 8.2 में 23 रन देकर 4 विकेट झटके।134 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने महज 31.2 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड की टीम 136/6 बनाकर 112 गेंद शेष रहते जीत अपने नाम कर ली।इंग्लैंड की कप्तान हैदर नाइट ने 53(72) व Natalie Sciver45(46) रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से Meghna Singh ने 3 विकेट लिया।इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के वाली Charlotte Dean(23/4) को Player Of The Match चुना गया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपना अगला मुकाबला शनिवार यानी आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी वहीं इंग्लैंड की टीम 20 मार्च को न्यूजलैंड का सामना करेगी।