ट्रैन में लम्बी यात्रा करने वालो के लिए बड़ी खबर- अब रेलवे देने जा रही है अपने यात्रियों को ये बड़ा तोहफा…..


जैसे की आप जानते है अब ठंड का सीजन शुरू हो चूका है ऐसे में घर से कम्बल व् चादर लाने का झंझट अभी तक यात्री ही कर रहे थे कोरोना की वजह से सभी यात्रियों को घर से लाने के लिए कहा गया था। लेकिन अब  बढ़ती ठंड के साथ भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए अब यात्रा के दौरान कंबल, चादर, तकिया आदि दोबारा से देने का फैसला किया है। रेलवे की इस तैयारी के बाद अब आपको सफर के दौरान कंबल, चादर लेकर चलने की जरूरत नहीं हैं। कोरोना महामारी के चलते यात्रिओ को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

बता दे कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए डिस्पोजेबल बेड रोल की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। रेलवे यात्रियों को 150 रुपए में डिस्पोजेबल बेडरोल उपबल्ध करवाएगा। इस सुविधा के बाद आपको सफर के दौरान कंबल चादर ले जाने का झंझट नहीं होगा। ये सुविधा लंबी दूरी की यात्रा कर रहे यात्रियों को दी जाएगी। जानकारी के अनुसार, फिलहाल ये सुविधा चुनिंदा गाड़ियों में ही मिलेगी।

 

आपको ये बता दे रेलवे की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक फिलहाल बेडरोल की सुविधा मुंबई- दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल और पश्चिम एक्सप्रेस में मिलेगी। धीरे-धीरे इस सुविधा को लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू किया जाएगा। हालांकि आपको बता दें कि डिस्पोजेबल बेडरोल के लिए यात्रियों को शुल्क चुकानी पड़ेगी। रेलवे की इस खास सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपए चुकाने होंगे।जिसके बाद वह इन सुविधा का लाभ उठा सकते है।

रेलवे की इस डिस्पोजेबल कंबल तकिया बेड रोल किट में सफर के दौरान जो भी चीज़े इस्तेमाल होती है वह सब यात्रियों को दी जाएगी। इस खास तरह के डिस्पोजेबल बेडरोल के तीन विक्लप उपलब्ध होंगे। 150 रुपए वाले बेडरोल में बेडशीट-सफेद रंग की , कंबल, ग्रे या ब्लू रंग का, तकिया , तकिया कवर, फेस टावेल, फेस मास्क होगा।वहीं 300 रुपए वाले किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया, कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, बालों में लगाने वाला तेल,सैनिटाइजर, पेपरसोप, टिश्यू मिलेगाय़ जबकि 30 रुपए वाले किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, तेल, कंधी, सैनिटाइजर, पेपर शोप, टिश्यू मिलेगा। .