दुनिया का सबसे छोटा बॉडी बिल्डर, जितना छोटा कद, उतना बड़ा कारनामा, देखे तस्वीरें।


अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने जीवन में किसी न किसी बात से परेशान होजाते है। इसमें से सबसे बड़ी परेशानी है छोटी हाइट का होना है। अक्सर लोग कम लम्बाई के कारण कम कॉन्फिडेंस फील करते है। शर्मिंदगी की वजह से वह कहीं आने जाने में हिचकिचाते है। लेकिन आज आपको एक भारतीय बॉडीबिल्डर ने अपनी कम हाइट को अपना हथियार बनाकर सफलता की नई इबारत लिख दी। उन्होंने साबित कर दिया कि कद का छोटा या बड़ा होना इंसान के हौसले पर भारी नहीं पड़ सकता। आइये जानिए इनके बारे में।

आपको बता दे इस बॉडीबिल्डर का नाम प्रतीक विट्ठल मोहिते है। 26 साल के प्रतीक विट्ठल को शरीर से कुदरत ने भले ही परफेक्ट न बनाया हो, लेकिन उन्होंने अपनी कमी को अपनी ताकत बनाया और बन गए दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर। सिर्फ इतना ही नहीं प्रतीक विट्ठल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज हो गया है।आइये जानते हैं इस बॉडीबिल्डर हाइट और उनकी सफलता के बारे में। आपको बता दे अपनी हाइट की फ़िक्र न करते हुए इस बॉडी बिल्डर ने हौसला रखा और आगे बड़ा।

जानकारी के मुताबिक प्रतीक विट्ठल मोहिते की हाइट महज 3 फुट और 4 इंच है। कभी इस छोटी हाइट की वजह से लोग उनका मजाक बनाते थे, लेकिन उन्होंने अपनी कमी को मजबूती बनाया और दुनिया भर में मशहूर हो गए। प्रतीक ने मन में ठान लिया था कि वे कुछ करके दिखाएंगे और अपने मामा को देखकर वर्कआउट करना शुरू किया।जिसके बाद उन्होंने कामयाबी हासिल की है।

प्रतीक ने एक दोस्त के कहने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अपना नाम दिया था। उन्होंने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए पहले भी 3 बार कोशिश की थी, लेकिन वे हर बार नकार दिए जाते थे। तीन बार रिजेक्ट होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथी बार पूरी तैयारी के साथ अपना नाम भेजा। चौथी बार उनका नाम स्वीकार भी हुआ और उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया। आज उनके बॉडी की चर्चे पुरे देश में है।

जानकारी के मुताबिक प्रतीक ने 16 साल की उम्र से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था। महराष्ट्र के रहने वाले प्रतीक विट्ठल मोहिते एक हेल्दी नाश्ता के साथ स्पेशल डाइट फूड जरूर शामिल करते हैं। साथ ही दोपहर में वो दो घंटे जिम भी जाते हैं। वह अपने दिन का समापन 30 मिनट की लंबी दौड़ के साथ करते हैं।इनका फिटनेस के आज लाखो दीवाने बन गए है।