भारत ने चौथे T20 में दक्षिण अफ्रीका को चटाई धूल, 82 रन से जीत हासिल की


भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है। शुक्रवार को खेले गए चौथे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बवूमा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। भारत ने दिनेश कार्तिक के पहले टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक के दम पर 6 विकेट पर 169 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 16.5 ओवर में महज 87 रन पर ही सिमट गई। 19 जून रविवार को अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की पारी का हाल

170 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। स्‍कोर 20 रन हुआ था कि कप्‍तान टेंबा बावुमा (8) रिटायर्ड हर्ट हो गए। दरअसल, बावुमा ने अपना विकेट बचाने के लिए नॉन स्‍ट्राइकर एंड पर डाइव लगाई थी, जिससे उनके बाएं हाथ की कोहनी पर चोट लगी। इसके बाद क्विंटन डी कॉक (14) को हर्षल पटेल ने रन आउट कर दिया। ड्वेन प्रीटोरियस को आवेश खान ने खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज टीम को तीसरा झटका दिया, फिर चहल ने हेनरिच क्‍लासेन (8) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया। डेविड मिलर (9) को हर्षल पटेल ने क्‍लीन बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी। यहां से मेहमान टीम मैच से पूरी तरह बाहर हो गई और देखते ही देखते उसके 9 विकेट 87 रन के स्‍कोर पर गिर गए। भारत की तरफ से आवेश खान ने 4 ओवर में 18 रन देकर चार विकेट लिए। युजवेंद्र चहल को दो विकेट मिले। हर्षल पटेल और अक्षर पटेल के खाते में एक-एक सफलता आई।

भारत की पारी का हाल

पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकारने वाली भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। रुतुराज गायकवाड़ (5) और श्रेयस अय्यर (4) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। इशान किशन (27) भी लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे। कप्‍तान ऋषभ पंत (17) ने धीमी पारी खेली। तब लग नहीं रहा था कि भारतीय टीम बड़ा स्‍कोर बना पाएगी। यहां से हार्दिक पांड्या (46) और दिनेश कार्तिक (55) ने तेजी से रन बनाते हुए भारत को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। कार्तिक ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने 26 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 55 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने 31 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्‍के की मदद से 46 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी को सर्वाधिक दो विकेट मिले। मार्को यानसेन, ड्वेन प्रीटोरियस, एनरिच नॉर्ट्जे और केशव महाराज के खाते में एक-एक विकेट आया।

साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। कगिसो रबाडा और वेन पार्नेल चोटिल होने के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं जबकि रीजा हेंड्रिक्‍स को टीम से ड्रॉप किया गया है। इनकी जगह मार्को यानसेन, लुंगी एनगिडी और क्विंटन डी कॉक की टीम में वापसी हुई है। भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया है।