दुनिया के सबसे खुशहाल देश की सूची में इन देशो का हुआ नाम दर्ज, जानिए भारत की क्या है स्थिति


हर साल World Happiness Index में कई देशो का चयन होता है जिसमे उनकी खुशहाली के आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है। इस वर्ष की यूएन रिपोर्ट भी आ गई है।लेकिन क्या आप जानते है इस साल कौन सा देश सबसे खुशहाल देश कि लिस्ट में है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी सालाना रिपोर्ट जारी कर दी गई है। इस रिपोर्ट में लगातार पांचवी बार एक ही देश नंबर 1 की पोजिशन पर बना हुआ है। खास बात यह है कि इस सूची में भारत की रैंक में भी सुधार हुआ है। यानि भारत में खुशहाली पहले के मुकाबले बढ़ी है। खास बात यह है कि इस सूची में सबसे नीचे जो देश है वो है अफगानिस्तान।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि पिछले 10 साल से वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट बनाई जा रही है। यह रिपोर्ट तैयार करने के लिए लोगों की खुशी के आकलन किया जाता है। नवीनतम सूची यूक्रेन पर रूसी हमले से पहले पूरी हो गई थी।यूएन इंडेक्स रिपोर्ट में जिस देश ने दुनिया के सबसे खुशहाल देश। ख़ुशी का तमगा हासिल हुआ है वो है फिनलैंड। फिनलैंड इस सूची में सबसे ऊपर है। खास बात यह है कि लगातार पांचवी बार फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश चुना गया है।बता दे ये हर साल चुना जाता है और इसमें कोई न कोई देश टॉप पर ही रहता है।

यूएन इंडेक्स में भारत की खुशहाली बढ़ने की भी संकेत मिले हैं। दरअसल भारत की रैंक में सुधार हुआ है। इस बार भारत इस सूची में 136वें पायदान पर पहुंच गया है। जबकि पिछली बार भारत की रैंक 139वीं थी। यानि भारत की रैंक में तीन अंकों का सुधार हुआ है, जो अच्छा संकेत है। हालांकि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को ज्यादा बेहतर रैंक दी गई है। पाकिस्तान इस सूची में 121वें रैंक पर है।ये बेहद ख़ुशी कि बात है कि भारत इस लिस्ट में आगे बड़ा है।

अमरीका, ब्रिटेन, रूस और भारत विश्व में महा शक्तियों के रूप में उभर रहे हैं, लेकिन खुशहाली के मामले इनका नाम काफी नीचे आ जाता है। यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक फिनलैंड और डेनमार्क दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में शामिल हैं।संयुक्त राष्ट्र की शुक्रवार को जारी एनुअल हैप्पीनेस इंडेक्स में फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विटजरलैंड और नीदरलैंड दुनिया के टॉप 5 खुशहाल देश हैं। वहीं आज भी तालिबानी हुकूमत से जूझ रहा अफगानिस्तान सबसे नाखुश देश है।ये इस देश के किये बेहद दुखद खबर है कि इस देश में बहुत ही कम ख़ुशी के लोग है अक्सर लोग यहाँ परेशान ही रहते है।

आपको ये जानकर भी बेहद हैरानी होने वाली है कि इस रिपोर्ट में रूस और यूक्रेन की रैंक भी गिरी है। रूस का रैंक 80 और यूक्रेन का रैंक 98 नंबर पर है। जबकि पहले ये बहुत आगे कि रैंकिंग में था। वहीं दूसरी तरफ वर्ल्ड हैप्पीनेस टेबल में सर्बिया, रोमानिया, बुल्गारिया की रैंकिंग में काफी सुधार आया है और यहां जीवन जीने में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। जबकिलेबनान, वेनेजुएला और अफगानिस्तान की रैंक में सबसे ज्यादा गिरावट आई है।