ये भारत के ऐसे भूतिया होटल, जहां रुकना हर किसी के बस की बात नहीं, नाम सुनते ही आ जाता है पसीना


भूत की कहानियां सुनना और डरावनी जगहों पर जाना सबके बस की बात भले ही न हो, लेकिन मज़ा सबको आता है। अकसर दोस्तों के साथ भानगढ़ का क़िला जाने का प्लान बनता है टूट जाता है। मगर आप जानते हैं इसके अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां जाने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए। ये जगह डर के लिए फ़ेमस हैं। हम सबको नहीं कह रहे, लेकिन जिन्हें डरावनी जगहों पर जाने का शौक़ है, उनको इन जगहों के बारे में ज़रूर जानना चाहिए

होटल बृज राज भवन कोटा

बृज राज भवन, 19 वीं शताब्दी में बना एक महल, 1980 में एक विरासत होटल में परिवर्तित कर दिया गया था। इसे मेजर बर्टन के मित्र भूत का घर कहा जाता है – एक अंग्रेजी अधिकारी जिसे 1857 के विद्रोह में भारतीय सिपाहियों द्वारा मार दिया गया था। भूत महल के गलियारों में चलने और कभी-कभी ड्यूटी पर सोने वाले गार्ड को थप्पड़ मारने की अफवाह है। यह बाहर से जितना सुंदर दिखता है, उतना ही इसे राजस्थान की सबसे प्रेतवाधित जगहों में से एक माना जाता है। स्थान: बृजराज भवन पैलेस होटल, सिविल लाइन्स, नयापुरा, कोटा, राजस्थान 324001

वेलकम होटल द सेवॉय, मसूरी

अफवाह यह है कि लेडी गार्नेट ओर्मे का भूत मसूरी के सेवॉय होटल में रहता है। कहानी उसकी दवा की बोतल में स्ट्राइकिन डालकर होटल में उसकी हत्या की बात करती है। वर्षों बाद, उसकी देखभाल कर रहे डॉक्टर को भी इसी तरह मृत पाया गया था। इस कहानी की चर्चा दूर-दूर तक फैली और यहां तक कि अगाथा क्रिस्टी क्लासिक – द मिस्टीरियस अफेयर एट स्टाइल्स तक भी पहुंच गई। इसे भारत के सबसे हॉन्टेड होटलों में से एक माना जाता है।

स्थान: पुस्तकालय बाजार, गांधी चौक, मसूरी, उत्तराखंड 248179

होटल ताज महल पैलेस

होटल ताजमहल पैलेस का एक दिलचस्प इतिहास है। जमशेदजी टाटा को एक बार अंग्रेजों ने वाटसन होटल में प्रवेश करने से मना कर दिया था। भेदभाव से क्रोधित होकर उन्होंने डब्ल्यूए चेम्बर्स द्वारा होटल का प्लान बनवाया। हालाँकि, जब चेम्बर्स अपनी इंग्लैंड यात्रा से लौटे, तो उन्होंने पाया कि होटल उनकी स्थापत्य योजनाओं के विपरीत दिशा में बनाया गया था। निराश वास्तुकार ने होटल की 5वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। चेम्बर्स के ओल्ड विंग में चलने की अफवाहें तब से लोकप्रिय हैं।

स्थान: अपोलो बंदर, कोलाबा, मुंबई, महाराष्ट्र 400001

फ़ेर्न हिल्स रॉयल पैलेस, ऊटी

बॉलीवुड हॉरर थ्रिलर “राज” की शूटिंग के दौरान यह होटल प्रसिद्धि के लिए शूट किया गया था। डरावनी कहानियों को सच माना गया और होटल को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया। कहानी यह है कि कोरियोग्राफर सरोज खान और उनकी टीम एक रात पहली मंजिल पर फर्नीचर की पुनर्व्यवस्था का शोर सुनकर जाग गई। उन्होंने रिसेप्शन से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन रेखा मर चुकी थी। अगली सुबह, उनके आतंक के लिए, रिसेप्शनिस्ट ने बताया कि होटल में कोई पहली मंजिल नहीं थी। यह होटल ऊटी में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों से घिरा हुआ है।

स्थान: 73 कुंडाह हाउस रोड फ़र्न हिल, ऊटी 643004 भारत

होटल राज किरण

यदि आप बाइक सवार हैं, तो होटल राज किरण मुंबई से केवल 2 घंटे की सड़क यात्रा है। हालांकि बहुत बड़ा नहीं है, लोनावाला के विचित्र शहर में इस होटल को असाधारण गतिविधियों पर कई विशेषज्ञों द्वारा भारत में एक प्रेतवाधित होटल के रूप में पुष्टि की गई है। ग्राउंड फ्लोर पर रिसेप्शन के पीछे कोने में एक कमरे के भूतिया होने का दावा किया जाता है। मेहमानों ने बताया है कि जब वे सो रहे थे तब चादरें हटा दी गई थीं। दूसरों ने अपने पैरों पर नीली रोशनी चमकते देखने की सूचना दी है। इस तरह की घटनाओं की बढ़ती खबरों के साथ होटल ने इस विशेष कमरे को किराए पर देना बंद कर दिया है।

स्थान: बी वार्ड, सीएस नंबर 161, पुराना मुंबई – पुणे हाई, लोनावला, महाराष्ट्र 410401

मोर्गन हाउस टूरिस्ट लॉज

मॉर्गन हाउस टूरिस्ट लॉज, पूर्व विरासत घर, पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग के छोटे से हिल स्टेशन में एक खूनखराबा लॉज है। यह 1930 में जॉर्ज मॉर्गन द्वारा बनाया गया था, जो लेडी मॉर्गन की मृत्यु तक वहां रहे। घर में लेडी मॉर्गन के भूत के बारे में अफवाहें लॉज को कोलकाता के प्रेतवाधित स्थानों में से एक बनाती हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि उन्होंने लकड़ी के गलियारों में ऊँची एड़ी के जूते में किसी के चलने की आवाज़ सुनी है।

स्थान: चंद्रलोक, कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल 734301

होटल रामोजी फिल्म सिटी

रामोजी फिल्म सिटी के बारे में कहा जाता है कि इसे निजामों के युद्ध के मैदान में बनाया गया था। साथ ही, यह भी माना जाता है कि फिल्म सिटी और उसके आसपास के होटलों में मृतक के भूतों का वास है। होटल के कमरों और फिल्म सिटी के चेंजिंग रूम में भूतों की उपस्थिति का सुझाव देने वाली कई घटनाएं इस क्षेत्र को हैदराबाद के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक बनाती हैं।

स्थान: रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद के आसपास

ट्राइडेंट होटल मुंबई

ट्राइडेंट होटल निश्चित रूप से आपको चकित कर देगा क्योंकि इस होटल की लिफ्ट आपको सीधे 14वीं मंजिल पर ले जाएगी और 13वीं मंजिल को छोड़ देगी। अजीब लगता है ना? मुंबई में बहुत सारे होटल हैं जो 13 वीं मंजिल से पूरी तरह से बचते हैं क्योंकि लोगों के बारे में अप्राकृतिक आवाजें सुनने और ऐसी चीजें देखने के बारे में बहुत सारी कहानियां हैं जिन्हें समझाया नहीं जा सकता है। 13वां अंक अक्सर बुराई से जुड़ा होता है और यदि आप कुछ अस्वाभाविक अनुभव करना चाहते हैं तो आपको होटल जाना चाहिए! यह जगह मुंबई की कुछ बेहतरीन ऑफबीट जगहों से भी घिरी हुई है।

स्थान: नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड, नरीमन पॉइंट, मुंबई, महाराष्ट्र 400021

होटल लेकव्यू

ऊटी में होटल लेकव्यू अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला और असाधारण गतिविधियों के लिए जाना जाता है, जिसके बारे में मेहमान बात करते हैं। यहां तक कि स्थानीय लोगों का भी मानना है कि यह होटल भूतिया है और सूर्यास्त के बाद कोई भी इसके आसपास नहीं घूमता है। जब आप इस होटल में रात को सोते हैं तो आपको रोने की आवाजें सुनाई दे सकती हैं।

स्थान: वेस्ट लेक रोड, ऊटी, तमिलनाडु 643004