KYC अपडेट के नाम पर इस मशहूर क्रिकेटर के साथ हुई ठगी, चूना लगा कर उड़ा ले गए ठग लाखो रुपए।


इस देश में ठगी होना आम बात हो गयी रोजाना लाखो लोग ठगी का शिकार होते है जिसकी वजह से आज के समय में किसी पर यकीन कर थोड़ा मुश्किल हो गया है। एक साइबर क्रिमिनल ने उन्हें फोन कर खुद को निजी बैंक का कर्मचारी बताया. फिर उसने  KYC (Know Your Customer) अपडेट करने के बहाने से उनके बैंक अकाउंट से 1.14 लाख रुपये निकाल लिए. मामला 3 दिसंबर का है. कांबली ने बांद्रा पुलिस से संपर्क कर मामला दर्ज कराया, जिसके बाद पुलिस ने साइबर टीम की मदद से ट्रांजेक्शन को तत्काल कैंसिल करा दिया. आइये जानिए ये मामला।

दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार कांबली को एक युवक का फोन आया. उसने खुद को निजी बैंक का कर्मचारी बताया और KYC अपडेट करने के लिए कहा. इसके युवक ने कांबली से लैपटॉप पर ‘Any Desk’ एप्लिकेशन डाउनलोड कराया. फिर कांबली से रिमोट एक्सेस ले लिया. कांबली ने ओटीपी भी शेयर कर दिया.जिसके बाद वह इस ठगी का शिकार हो गए। कांबली ने शिकायत में बताया कि वे मोबाइल पर जालसाज से कनेक्ट भी थे. बातचीत के दौरान ही उनके बैंक अकाउंट से कई ट्रांजेक्शन हुए. उन्हें जैसे ही महसूस हुआ कि कॉल करने वाला फर्जी है तो उन्होंने कॉल डिस्कनेक्ट किया और अपने सीए, बैंक अधिकारियों और पुलिस से संपर्क किया.

आपको बता दे जानकारी के बाद जिस खाते में पैसा जमा किया गया था, पुलिस ने उसका डिटेल निकालने के लिए साइबर पुलिस से संपर्क किया और बैंक के लेनदेन को कैंसिल करने को कहा. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमें कॉल रिकॉर्ड डिटेल और उस बैंक खाते का डिटेल मिल गया है, आरोपी को ट्रैक किया जा रहा है. आपको बता दे आप भी ऐसे मामले से दूर रहे ऐसी ठगी आये दिन होती रहती है। इसके लिए आपको भी किसी के साथ अपनी पर्सनल चीज़े नहीं शेयर करनी चाहिए।

आपको बता दे विनोद कांबली अकेले ऐसे सेलेब नहीं है जो ठगी का शिकार हुए है जो लोग बिना किसी पहचान के अपनी पर्सनल इनफार्मेशन फोन पर दे चुके है बता दे ऐसा आम लोगो के साथ रोजाना होता है इसलिए इस चीज़ से दूर रहे और हमेशा अपनी इनफार्मेशन को सीक्रेट ही रखे। कभी भी भूलकर भी ऐसे लोगो को अपनी इनफार्मेशन न दे और ऐसे लोगो के खिलाफ पुलिस कम्प्लेन कर इन्हे जेल में दाल देना चाहिए।