UP: बेटियों को योगी सरकार की नई पहल, अब बेटी के जन्म पर परिवार को मिलेंगे 25 हजार


उत्तर प्रदेश में योगी सरकार 2.0 राज्य के लोगों की बेहतरी में कई कदम उठा रही है. इसी क्रम में यीएम योगी आदित्यनाथ  ने बेटियों को बढ़ावा देने के लिए फैसला लिया है. जिसमें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत, प्रदेश की बेटियों को 25 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी. इस योजना के तहत अभी 15 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं. ये सहायता राशि बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा पूरी होने तक छह चरणों में दी जाती है. 

सरकार का वादा पूरा करने की तैयारी में जुटा विभाग

अपनी पहली पारी में इस योजना की अपार सफलता के चलते बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में इसके तहत दी जाने वाली सहायता राशि को 15 से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने का वादा किया था. अब दूसरी पारी में इस वादे को पूरा करने की बारी है. जिसके चलते महिला कल्याण विभाग इस वादे को पूरा करने की तैयारी में जुट चुका है. साथ ही निराश्रित महिला पेंशन का लाभ लेने वाली महिलाओं को फाइनेंशियल ईयर 2022-23 की पहली तिमाही की पेंशन भी ट्रांसफर की जाएगी. 

जल्द भेजा जाएगा कैबिनेट की मंजूरी के लिए 

भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र में यह वादा किया गया था. जिसे पूरा करने के लिए महिला कल्याण विभाग द्वारा इसे 100 दिनों की कार्ययोजना में सम्मिलित किया गया है. इस योजना का प्रस्ताव विभाग द्वारा कैबिनेट की मंजूरी के लिए जल्द ही भेजा जाएगा. 

बेटियों को 25 हजार की मिलेगी आर्थिक सहायता

सीएम योगी की इच्छा है कि प्रदेश में लोग बेटियों के पैदा होने पर इसे एक उत्सव की तरह मनाएं. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना बेटियों को सुरक्षा कवच के रूप में प्रदान की गई है. जिसके तहत बालिकाओं के जन्म से लेकर उनकी पूरी पढ़ाई होने तक उन्हें आर्थिक सहायता दी जाती है. सरकार छह श्रेणियों में 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक बालिकाओं को राशि प्रदान करती है.