क्यों दुबई है इतना रईस शहर? हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान


आज से पचास साल पहले दुबै कुछ ऐसा दीखता था ,1966 में जब यहाँ तेलकी खोज हुई तबसे दुबै की किस्मत ही खुल गई। दुबई की अर्थव्यवस्था में तेल की महत्वता काफी कम हुई है और real estateऔर ourism की भागीदारी भी बढ़ी है। आज के वक़्त में दुबई पूरी ुनिया भर में फेमस है। चलिए जानते है दुबई के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

दुबई में क्राइम रेट बहुत कम है जहाँ दुनिया भर के ज्यादातर शहरों में अपराध की घटनाएं दिनों दिन बढ़ती जा रही है वहीं दुबई में क्राइम न के बराबर होता है। इसकी वजह ये है कि यहाँ के इस्लामिक कानून कड़े हैं। अपराध न होने की वजह से ही दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है। दुबई की पुलिस के पास फरारी जैसी मंहगी – मंहगी कारें होती हैं। पुलिस को इतनी मंहगी कारें इसलिए दी जाती है कि दुबई के चोरों के पास भी हाई स्पीड कारें होती हैं। जिसकी पास भी ऐसी कारें होना जरूरी होता है।

दुबई में इनकम टैक्स नहीं लगता जहाँ भारत जैसे दुनिया भर के तमाम देशों में लोगों को टैक्स देना होता है वहीँ दुबई में लोगों को इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं होती है। इसलिए यहाँ लोग जॉब की तलाश में आते रहते हैं। दुबई में कोई एड्रेस सिस्टम नहीं है, जहाँ दुनिया भर के तमाम शहरों में एड्रेस सिस्टम होता है। जिसकी वजह से आसानी से किसी भी जगह पहुंचा जा सकता है। लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। ऐसे में यदि आपको किसी एड्रेस में जाना है। तो आपको किसी होटल आदि की जानकारी होनी ही चाहिए।

 

दुबई आने वाले पर्यटकों से अनुरोध किया जाता है, कि वो अपने साथ दुबई का मैप अपने साथ लेकर चले। जिससे उनको किसी जगह पर पहुंचने में आसानी हो। दुबई में 50 प्रतिशत लोग भारतीय है, दुबई में रहने वाले 17 प्रतिशत आबादी ही दुबई के लोगों की है बाकि की 33 प्रतिशत जनसंख्या दुनिया भर के अलग अलग देशों के लोगों की है। भारत के लोग जॉब की तलाश में जाते हैं। जिनका वहां पर शोषण होता है। वहां जाते उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया जाता है और फिर वो बड़ी मुश्किल से अपने देश वापिस आ पाते हैं।

दबाई दुनिया का तेजी से विकसित होने वाला देश है। 2009 में दुबई में मेट्रो सिस्टम केवल 18 माह में तैयार करके दुनिया में अलग काम करके दिखाया था। आपने डिज्नीलैंड (Disneyland) के बारे में तो सुना होगा, जहां दुनिया भर से टूरिस्ट जाते हैं। लेकिन दुबई में अब महत्वकांक्षी प्लान बनाया गया है जिसमें 2020 तक Disneyland से दो गुना बड़ा पार्क बनेगा। दुबई ने कई बड़े – बड़े आइलैंड बनाये हैं। जिसमें से सबसे बड़ा है पाम जुमेरा। दुनिया का सबसे बड़ा होटल बुर्ज अरब दुबई में ही है।

दुबई बड़ी – बड़ी इमारतों के लिए जाना। दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा भी दुबई में ही है। दुबई के लोग चिटा पालना पंसद करते हैं। यहाँ ऊंटों की रेस का खेल फेमस है। पहले इस खेल में बच्चों की तस्करी ऊंटों पर बैठकर हुआ करती थी लेकिन जबसे इसके खिलाफ आवाज उठाई गई उसके बाद बच्चों की जगह रोबोट का उपयोग होने लगा।