क्या होता है ट्रेन के इंजन पर लिखे इन कोड का असली मतलब, 99 % लोग है इससे आज भी अनजान


दरअसल हमारे देश में हर यात्री के जीवन में रेलवे का सबसे महतवपूर्ण  रोल है। बना रेलवे के सफर करना नमुमकिन सा है। इतना ही नहीं बल्कि सबसे शानदार और अविस्मरणीय भारत में रेल यात्रा को माना जाता हैइसके जरिये आप देश के किसी भी कोने में यात्रा पर जा सकते है।  देश में सबसे महत्वपूर्ण और किफायती तरीकों में से ये एक है.लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि ट्रेन के इंजन में आगे एक यूनीक कोड लिखा होता है. उसमें अल्फाबेट के साथ एक नंबर रहता है. इन अल्फाबेट और नंबर का अलग-अलग मतलब होता है. आइये जानिए।

जी हाँ आपने कभी ध्यान से देखा हो तो इंजन पर बड़े अल्फाबेट  के साथ नंबर भी लिखा होता है. इन alphabet और नंबर दोनों का अलग मतलब होता है. ये हम सब जानते हैं कि इंजन दो तरह के होते हैं: कुछ इंजन डीजल भारतीय रेलवे में लाइन आम भाषा में तीन तरह की होती हैं:. बड़ी लाइन,छोटी लाइन,संकरी लाइनपरन्तु रेलवे की भाषा में देखे तो:बड़ी लाइन को Broad गेज,छोटी लाइन को Meter Gauge और,संकरी रास्ते में डाली गई लाइन को Narrow Gauge के नाम से जाना जाता है. Narrow Gauge ज्यादा तर पहाड़ी इलाकों पर ही होती है.से चलते है और कुछ बिजली से चलते है. इन इंजनों को नंबर के जरिये बांटा जा सकता है. इस प्रकार से इंजन पर लिखे अक्षरों का भी अलग मतलब होता है.

आपको बता दे की  Broad या Wide Gauge के लिए W  ,Meter Gauge के लिए  Y ,Narrow Gauge के लिए Zइसी तरह Narrow toy case के लिए N का इस्तेमाल होता है.इंजन पर लिखा दूसरा अक्षर ये बताता है कि इंजन किस चीज़ का इस्तेमाल या use करके चल रहा है.डीजल (Diesel) का है तो D अक्षर का इस्तेमाल होता है.DC over head electric engine के लिए C ,  AC over head electric engine के लिए A  ,AC और DC दोनों over head से चलने वाले इंजन पर CA लिखा होता है.बैटरी (Battery) electric locomotive engine के लिए B का इस्तेमाल होता है. हालाकि अब Battery electric locomotive engine बहुत कम देखने को मिलते हैं.

इंजन पर लिखे तीसरे अक्षर से यह पता चलता है कि इंजन का किसलिए इस्तेमाल किया जा रहा है.अगर इंजन पर M लिखा है तो इसका मतलब हुआ की इंजन का इस्तेमाल सवारी और माल गाड़ी दोनों के लिए किया जा रहा हैं.जिस इंजन पर G लिखा होता है तो उसका इस्तेमाल माल गाड़ी के लिए करते है.जिस इंजन पर P लिखा होता है तो उसका इस्तेमाल पैसेंजर (passenger) गाड़ी के लिए होता है.S का मतलब शंटिंग,U का मतलब Multiple Unit (EMU / DEMU) औरR का मतलब रेल कार के लिए होता है.