अगर अपनाएंगे हर शनिवार के दिन ये अद्भुत उपाय, तो चमक जाएगी आपकी किस्मत


शनिवार का दिन किसी भी ग्रह के कार्य के लिए बेहद शुभ माना गया है इस दिन आप किसी भी ग्रह को शांत करने के लिए उनकी पूजा कर सकते है। अगर शास्त्र की माने तो शनि ग्रह जातक के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव डाल सकता है। शनि एक ऐसा ग्रह है जो आपकी किस्मत को चमकाकर आपको राजा बना सकता है और आपको बर्बाद करके राजा से रंक भी बना सकता है। साथ ही शनि देव के प्रकोप से जातकों के जीवन में नौकरी और व्यापार से संबंधित कई तरह की परेशानियां आती रहती हैं।लेकिन आज हम इनसे निपटने के लिए कुछ खास उपाए बताने जा रहे है जो आपके लिए बेहद लाभदायक रहने वाले है।

हिन्दू मान्यताओं में शनिवार के दिन अगर कोई भी जातक हनुमान जी को ये वचन दिया था कि वे कभी भी उनके भक्तों को परेशान नहीं करेंगे। इसलिए शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। शनिवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाएं, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड आदि का पाठ करें।अगर आप सात शनिवार ऐसा सुनिश्चित करते है तो आपको इसका फल जरूर मिलता दिखेगा।

पौराणिक कथाओं के अनुसार पीपल में 33 कोटि देवताओं का वास होता है। अगर आप इस दिन इसकी पूजा करते है तो आपको इसका फल मिलना एक दम सुनश्चित है साथ ही कहा जाता है कि पीपल को भगवान श्रीकृष्ण ने अपना स्वरूप बताया है और शनिदेव भगवान श्रीकृष्ण के परम भक्त हैं। ऐसे में शनिवार के दिन पीपल की पूजा करने पर वे अत्यंत प्रसन्न होते हैं और भक्तों के कष्ट दूर करते हैं। पीपल इंसान की ज़िन्दगी में आयी बाधाओं को दूर करता है।

मान्यताओं के अनुसार अगर आपके जीवन में शनि की खराब स्थितियों की वजह से कुछ अच्छा नहीं हो रहा है, तो आप शनिवार के दिन सातमुखी रुद्राक्ष को गंगाजल से धोकर धारण करें। कुछ ही दिनों में इसके शुभ प्रभाव मिलने लगेंगे और आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी, आपकी ज़िन्दगी में आपको शांति महसूस होने लगी है।

शनिवार के दिन सरसो के तेल से उपाए करने से भी ज़िन्दगी के कई कष्ट दूर होजाते है। आप शनिवार के दिन सरसों के तेल को दान कर सकते हैं। वहीं दान करने से पहले इसे एक बर्तन में लें और इसमें अपना चेहरा देखें। इसके बाद दान करें। कहा जाता है कि कुछ शनिवार तक लगातार ऐसा करने से शनि से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक दूर हो जाती हैं।