क्रिकेट जगत को छोड़ महेंद्र सिंह धोनी अब बेच रहे है दूध, जानिए कितनी है एक लीटर दूध की कीमत


भारतीय क्रिकेट जगत में कई महान हस्तियां आयी और अपने दमदार खेल से लाखो दर्शको का मनोरंजन किया और देश का नाम रोशन किया लेकिन इस खेल जगत में जो योगदान महेंद्र सिंह धोनी का रहा वह आज तक किसी प्लेयर का नहीं। जी हाँ महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी आज भी दुनिया याद करती है।

एक शानदार बल्लेबाज और विकेट कीपर रहे महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट के करियर से आप सभी काफी अच्छे तरीके से वाकिफ होगें.उन्होंने कई मैच जीते और जिताये। लेकिन अब उन्होंने क्रिकेट की दुनिया से सन्यास लेकर अपनी पर्सनल लाइफ की तरफ रुख कर लिया है जिसमे वह ज्यादातर फार्मिंग करते नजर आते है।

जिस तरह महेंद्र सिंह धोनी ने अपना नाम क्रिकेट जगत में कमाया है ठीक उसी तरह अब वे खुद का रुक्ख फार्मिंग की तरफ कर लिया है। अक्सर उनकी कई वीडियोस और फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल होती दिख जाती है जिसमे वह फार्मिंग करते नजर आते है। बता दें खेती करने के साथ साथ माही ने अब गौ पालन और डेरी का बिजनेस शुरू किया है, और क्रिकेट और खेती की तरह अब वो इस बिजनेस में भी काफी ज्यादा सफल होते दिख रहे हैं.

दरअसल धोनी ने अपने शैंबो फार्म हॉउस अलग अलग तरह की नस्लों के 150 गायों को पाल रखा, और इस तरह वो हर दिन लगभग 500 लीटर सेल करते हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि माही इस डेरी के बिजनेस में कितने सफल होते जा रहे हैं.धोनी ने को शुरू से ही फार्मिंग और डेरी का काम करने का सपना था उन्हें क्रिकेट की दुनिया के बाद इसमें आना था जो उन्होंने पूरा कर लिया। अब उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती नजर आती है।

इतना ही नहीं आपको बता दे कि धोनी के इस डेरी के मैनेजर शिवनंदन ने धोनी के इस बिजनेस को लेकर मीडिया से बातचीत की. बातचीत के दौरान शिवनंदन ने बताया कि हमारे डेरी से जो भी दूध सप्लाय  किए जाते हैं उनकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है, और यही कारण है कि आज हम रांची के तीन डेरीयों में एक 500 लीटर से भी ज्यादा दूध की सप्लाई करते हैं.बता दें धोनी के मैनेजर ने इस दौरान दूध के कीमत को लेकर भी बात की, उन्होंने बताया इस समय हमारे यह तीन अलग अलग तरह के दूध मौजूद हैं जिनकी कीमत भी अलग अलग है.

पहले तरह का दूध होजन फ्रीजन नाम का जिसकी कीमत नॉर्मल दूध की तरह 55 रुपये लीटर है, वहीं हमारे यह साहिवाल नस्ल की गायों का भी दूध है जिसकी कीमत 90 रुपये लीटर है,इसके अलावा सबसे आखिरी और बेस्ट गुजरात के गिर नस्ल की गायों का है, और इस नस्ल के गायों की दूध कीमत 130 रुपये लीटर है.  धोनी के इस बिजनेस के बाद ये मालूम होता कि सच में धोनी के मल्टी टैलेंटेड इंसान हैं, जो किसी भी फिल्ड में बुलंदियों को छु सकते हैं, चाहे फिर वो क्रिकेट हों, किसानी हो या फिर कोई बिजनेस ही क्यों न हो.