पुलिस की यूनिफॉर्म में हुआ बड़ा बदलाव, हर रैंक के ऑफिसर-स्‍टाफ लगाएंगे नया लोगो


हाल ही में दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना द्वारा एक संदेश जारी हुआ है। उनके मुताबिक दिल्ली पुलिस के सभी रैंक के ऑफिसर व स्टाफ अब अपनी वर्दी पर दाहिने तरफ नेमप्लेट के ऊपर नए तरीके का प्रतीक चिह्न लगाएंगे. पुलिस विभाग में सभी रैंक के ऑफिसर और स्‍टाफ के लिए नया लोगो तैयार किया गया है। लाल व नीले रंग के मिश्रण वाले इस प्रतीक चिह्न में बीच में इंडिया गेट की तस्वीर है. प्रतीक चिह्न में ऊपर दिल्ली पुलिस व नीचे ‘फॉर द नेशनल कैपिटल’ लिखा हुआ है. लोगो के बीचों बीच ‘शांत‍ि सेवा न्‍याय’ भी लिखा गया है. यह कढ़ाई और मेटल दो तरह के वर्जन में लांच किया गया है.

दिल्ली कमिश्नर के द्वारा बताया गया है कि 1954 में भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने दिल्ली पुलिस को लाल व नीले रंग का प्रतीक चिह्न भेंट कर सम्मानित किया था. ऐसे में यह जरूरी है कि पुलिस विभाग अपने संगठन के उक्त विलक्षण सम्मान को याद रखे. यूनिफॉर्म में और कोई बदलाव नहीं होगा. सभी ऑफि‍सर और स्‍टाफ को यह नया लोगो अपनी नेमप्‍लेट के ऊपर लगाना होगा.

दिल्ली की पुलिस की वर्दी में काफी सालो से कोई बदलाव नहीं हुआ था जिसके बाद अब कमिश्नर ने इसपर बदलाव किया है। उनके द्वारा ये जानकारी हाल ही में दी गयी। सभी पुलिस ऑफि‍सर और स्‍टाफ को इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने ये बताया की हमे इसके बारे में पहले ही सोचना था लेकिन कोरोना के चलते इसमें थोड़ी देरी हुई है।

दरअसल इस नयी वर्दी की ख़ास बात ये है की इसमें कढ़ाई और मेटल दो तरह के वर्जन में लांच किया गया है.जिसके बाद इसकी शोभा और बढ़ गयी है। ‘फॉर द नेशनल कैपिटल’ लिखने की वजह से इसकी सुंदरता देखने लायक है। इस नयी वर्दी को अब सब पसंद कर रहे है इसे जल्द ही सभी अफसरों और पुलिस को दे दिया जाएगा जिसके बाद सभी नयी वर्दी में नजर आएंगे।