जल्द ही पटरियों पर दौड़ेंगी मेट्रो, जानिये किस मेट्रो स्‍टेशन पर कौन-कौन से गेट्स खुलेंगे, देखिये पूरी लिस्ट!


दिल्‍ली मेट्रो 7 सितंबर से फिर शुरू (Delhi Metro resume from 7 September) होने जा रही है। कोरोना वायरस के चलते पांच महीने से भी ज्‍यादा बंद रही मेट्रो बदली-बदली होगी। इस बार, जहां फेस कवर/मास्‍क पहनना अनिवार्य है।

वहीं एंट्री के टाइम पर थर्मल स्‍क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन होगा। अगर कोरोना के लक्षण मिले या तापमान ज्‍यादा रहा तो नजदीकी मेडिकल सेंटर भेजा जाएगा। दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बकायदा ‘क्‍या करें’ और ‘क्‍या न करें’ की लिस्‍ट जारी की है।

इसके अलावा स्‍टेशन पर भी अनाउंसमेंट की जाती रहेगी। हर  पर एक या दो गेट्स के जरिए ही एंट्री होगी। स्‍टेशन और ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए मॉनिटरिंग होती रहेगी कि भीड़ ज्‍यादा तो नहीं हो रही।

जानिए आपके स्‍टेशन का कौन सा गेट खुलेगा:

दिल्‍ली मेट्रो ने स्‍टेशनों की लिस्‍ट जारी की है। किस स्‍टेशन पर कौन सा गेट खुलेगा, उसकी जानकारी इसमें है। जैसे राजीव चौक पर गेट नंबर 7 यात्रियों के लिए खुला रहेगा।

आनंद विहार का गेट नं 1 रहेगा ओपन:

आनंद विहार मेट्रो स्‍टेशन का गेट नंबर एक पैसेंजर्स के लिए खुला रहेगा। वहीं बॉटनिकल गार्डन पर गेट नंबर 1 से एंट्री होगी और गेट नं. 3 से एग्जिट।

इन बातों का रखें ध्‍यान:

नए ट्रेवल प्रोटोकॉल्‍स के तहत एक्‍स्‍ट्रा टाइम लेकर घर से निकलें। कम से कम सामान लेकर चलें। धातु की चीजें न रखें। 30ml से ज्‍यादा मात्रा में हैंड सैनिटाइजर नहीं रख सकेंगे। यात्रियों को एक-दूसरे से हमेशा दूरी बनाए रखनी होगी। विस्‍तार से पढ़ें गाइडलाइंस

टोकन्‍स से कर लें तौबा:

टोकन्‍स फिलहाल नहीं चलेंगे। सिर्फ स्‍मार्ट कोर्ड होल्‍डर्स (एयरपोर्ट लाइन पर QR कोड) को एंट्री मिलेगी। स्‍टेशन पर रिचार्ज भी सिर्फ कैशलेस मोड में होगा। फीडर बस सर्विस नहीं मिलेगी। स्‍टेशनों पर ट्रेन के रुकने का समय बढ़ा दिया गया है।

सीट पर बने होंगे निशान:

पैसेंजर्स को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। सीटों पर ‘यहां मत बैठिए’ के स्टिकर्स लगाए गए हैं। अगर खड़े हैं तो बाकी यात्रियों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनानी होगी।

This Article First Published On NAVBHARATTIMES