Delhi Unlock 4: दिल्ली मेट्रो में किसे मिलेगी यात्रा की इजाजत और किसे नहीं? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर


दिल्ली मेट्रो का परिचालन अनलॉक-4 में शुरू करने तैयारियों को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। सभी स्टेशनों पर नियमित साफ-सफाई का काम शुरू हो गया है। यदि एक सितंबर से मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ तो कम संख्या में ही यात्रियों को स्टेशनों पर प्रवेश मिल पाएगा। बताया जा रहा है कि 30 से 50 फीसद क्षमता के साथ मेट्रो का परिचालन शुरू होगा।

दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क करीब 389 किलोमीटर है और 285 स्टेशन हैं। ज्यादातर स्टेशनों पर चार से पांच गेट हैं, लेकिन शुरुआत में एक-दो गेट ही खुले रहेंगे। इन गेटों पर भी सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे, ताकि अधिक भीड़ न होने पाए।दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के सूत्रों के अनुसार, पहले यह बात कही जा रही थी कि मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर शुरुआत में सरकारी कर्मचारियों व जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही सफर करने की इजाजत दी जाएगी।

लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। निजी कंपनियों में नौकरी करने वाले और व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी सफर की अनुमति होगी। यात्रियों को मेट्रो का परिचालन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। डीएमआरसी के ट्विटर हैंडल पर प्रतिदिन कई लोग ट्वीट कर परिचालन शुरू करने का आग्रह कर रहे हैं।

वहीं, डीएमआरसी अपनी तरफ से कह चुका है कि वह परिचालन के लिए पूरी तरह तैयार है। एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था एक मेट्रो कोच में 300 लोगों के सफर करने की क्षमता होती है। परिचालन शुरू होने पर मेट्रो में यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था होगी। कोच में पहले तरह बहुत ज्यादा लोग खड़े नहीं रह पाएंगे।

मास्क पहनना जरूरी सफर के दौरान मास्क पहनना जरूरी है। बगैर मास्क के पहुंचने पर स्टेशन से ही यात्री वापस कर दिए जाएंगे। साथ ही जुर्माने भी लगाया जाएगा। यात्रियों को अधिक सामान लेकर चलने की इजाजत नहीं होगी।

इन्हें मिल सकती है इजाजत

  • अपने व्यवसाय से जुड़े लोगों को सफर की अनुमति होगी।
  • निजी कंपनियों में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भी इजाजत मिलेगी।
  • सरकारी कर्मचारियों चाहे वे केंद्र सरकार से जुड़े हो या फिर राज्य सरकार से, सभी में मेट्रो यात्रा की इजाजत होगी।
  • जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को यात्रा की अनुमति मिलेगी। इन्हें अपने पास ई-पास रखना होगा।

इन्हें बिल्कुल नहीं मिलेगी इजाजत

  • बिना मास्क वाले यात्रियों को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश ही नहीं मिलेगा, ट्रेन में सफर की इजाजत तो दूर की बात है।
  • सर्दी, जुकाम और बुखार वालों को यात्रा नहीं करने दी जाएगी।
  • बगैर मास्क के पहुंचने पर स्टेशन से ही यात्री वापस कर दिए जाएंगे।
  • यात्रियों को अधिक सामान लेकर चलने की इजाजत नहीं होगी। ऐसा करने वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर से मना किया जाएगा।

This Article First Published On JAGRAN