चुनाव के बाद खत्म हुई फ्री सेवा , अब UP में चुकाना पड़ेगा इतना भारी भरकम टोल


देश में महंगाई तब तक ही धीमी है जब तक चुनाव पूरे नहीं हो जाते उसके बाद तो महंगाई के साथ-साथ कई चीज़े इंसान को खोकला करनी शुरू करेंगी। एक खबर के अनुसार कच्चे तेल के दामों में भारी उछाल के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें कभी भी बढ़ सकते, तो यूपी में भी कुछ एक्सप्रेस-वे पर टोल शुरू हो सकता है। नए बने इन एक्सप्रेस-वे पर चुनावों को देखते हुए टोल कलेक्शन को टाल दिया गया था। इसमें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे भी शामिल है। इसके साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी टोल जल्द शुरू होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

हाल ही में दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर सफर करने वाले वाहन चालक अब ज्यादा दिन फ्री में एक्सप्रेसवे का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। इस एक्‍सप्रेसवे के जर‍िये द‍िल्‍ली जाने-आने वालों के अब टोल चुकाना होगा। द‍िल्‍ली से मेरठ को जोड़ने वाले इस एक्‍सप्रेस-वे पर प‍िछले साल से टोल फ्री है। सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से कंपनी को पहले ही टोल वसूलने की अनुमत‍ि दी जा चुकी है। 10 फरवरी से यहां पर टोल लगना शुरू होना था मगर चुनाव तक टोल नहीं वसूलने का निर्णय लिया गया।

अगर बात करे तो दिल्ली से मेरठ 45 मिनट में पहुंचाने वाले इस एक्सप्रेस की तो वहां पर टोल की दरें करीब-करीब फाइनल हैं। एक्सप्रेसवे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल वसूला जाएगा। सराय काले खां से मेरठ के बीच 59.77 किमी की दूरी के लिए टोल 140 रुपये तय किय गया है।कहा ये भी जा रहा है कि गाजियाबाद में चिपियाना आरओबी के निर्माण के चलते यहां पर जाम लगता था। इसे देखते हुए वाहनों से अभी टोल नहीं वसूला जा रहा था। अब चिपियाना आरओबी का निर्माण लगभग पूरा होने वाला है। ज‍िसके बाद कंपनी यहां पर टोल वसूलना शुरू कर देगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 16 नवंबर से यात्रियों के लिए खुल गया है। इसके लिए अब लखनऊ से गाजीपुर का रास्ता चार घंटे में ही पूरा किया जा सके। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर राजनीति भी खूब होती है। सपा इसको अपने कार्यकाल का हिस्सा मानता है जबकि इसका उद्घाटन खुद पीएम मोदी और सीएम योगी ने किया था। अभी तक इस पर कोई टोल नहीं था मगर अब मई महीने से इसमें टोल वसूला जाएगा। सरकार को इस एक्सप्रेसवे के जरिए टोल के रूप में 202 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे। अभी तो कुछ दिन यह सफर मुफ्त रहेगा। टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया गया है।