कैमरा लेकर सांप के साथ करतब दिखाना पड़ गया भारी, लड़के के मुँह में मारा डंक तुरंत हुआ काम तमाम


सांप सुनते ही एक ड-र का भावना उत्पन्न होती है और सांपों के साथ करतब दिखाने वालों की जिंदगी हर पल खतरे में रहती है। सांपों को पकड़ना, सापों के साथ खेल करना, जान से खिलवाड़ भी साबित हो सकता है, जैसा फिलिपींस में एक सांप एक्सपर्ट के साथ हुआ है। फिलिपींस में सांपों के एक एक्सपर्ट ने दावा किया था कि उसे सांपों के जहर से कुछ नहीं हो सकता है। वो दावा करता था कि अपनी उंगलियों पर वो कोबरा को नचाता है, लेकिन यही दावे और यही आत्मविश्वास उसकी मौत की वजह बन गया।

‘मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक फिलिपींस के रहने वाले बर्नार्डो अल्वारेज नें सांपों को पकड़ने में महारत हासिल कर रखी थी और उन्हें फिलिपींस का ‘स्नैक मैन’ भी कहा जाता था। बर्नार्डो अल्वारेज ने दावा किया था कि उनका शरीर सांपों के जहर को लेकर इम्यून है और उन्हें सांप काट भी ले तो कुछ नहीं हो सकता है। लेकिन, कोबरा के साथ करतब दिखाना उन्हें भारी पड़ गया। रिपोर्ट के मुताबिक बर्नार्डो अल्वारेज दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले सांपों में से एक माने जाने वाले कोबरा सांप के साथ करतब दिखा रहे थे और उसे चूमने की कोशिश कर रहे थे और उसी दौरान उनसे चूक हो गई।

चश्मदीदों के मुताबिक बर्नार्डो अल्वारेज फिलिपींस के पंगासिनान प्रांत में जब करतब दिखा रहे थे तो वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ मौजूद थी और लोग शोर मचा रहे थे। बर्नार्डो अल्वारेज ने कोबरा को अपने हाथों में पकड़कर काफी देर तक खेल दिखाया और फिर उसे चूमने की कोशिश कर रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक कोबरा सांप काफी गुस्से में फूफकार रहा था और बर्नार्डो अल्वारेज को करतब दिखाना बंद कर देना चाहिए था, लेकिन उन्हें ओवरकॉन्फिडेंस हो गया था और उन्होंने गुस्से से फूंफकारते सांप पर कोई ध्यान नहीं दिया।

चश्मदीदों ने बताया कि उन्होंने कोबरा सांप के मुंह को जोर से पकड़ रहा था और उसे चूमने की कोशिश करनी शुरू कर दी लेकिन तभी कोबरा ने बर्नार्डो अल्वारेज के जीभ पर काट लिया। कोबरा के काटते ही बर्नार्डो अल्वारेज वहीं गिर गये और उनके मुंह से झाग निकलने लगा। उनके पास फौरन मेडिकल की टीम और पुलिसवाले भी पहुंचे, लेकिन कोबरा का जहर इतना ज्यादा ख-तर-ना-क था कि मेडिकल टीम को रिस्पॉंस करने का मौका तक नहीं मिला। कुछ सेकेंड्स में ही बर्नार्डो अल्वारेज की मौत हो गई। डॉक्टरों ने कहा कि कोबरा ने बर्नार्डो अल्वारेज के जीभ पर ही काटा था, इसीलिए उन्हें बचने का बिल्कुल वक्त नहीं मिला।

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक बर्नार्डो अल्वारेज की बहन ने कहा कि उनके भाई को बचाने की कोशिश की गई और मेडिकल की टीम ने फौरन उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन जहर ने किसी को मौका ही नहीं दिया। बर्नार्डो अल्वारेज की बहन के मुताबिक बर्नार्डो अल्वारेज को फिलिपींस का सबसे ज्यादा जहरीले सांप माना जाने वाला कोबरा ने काटा था और उसका जहर काफी ज्यादा खतरनाक होता है। वहीं, बर्नार्डो अल्वारेज तक पहुंचने वाले हेल्थ ऑफिसर डॉ. ऐना डि गजमन के मुताबिक कोबरा के काटते ही उसके जहर की वजह से बर्नार्डो अल्वारेज को लकवा मार गया और उनके दिल की धड़कन पूरी तरह से बंद हो गई। हेल्थ ऑफिसर ने कहा कि जिस सांप ने बर्नार्डो अल्वारेज को काटा है, वो विश्व के सबसे ज्यादा जहरीले सांपों में से एक है।

बर्नार्डो अल्वारेज को जैसे ही सांप में काटा और वो जमीन पर गिरे, ठीक वैसे ही मौके पर अफरा-तफरी मच गई और गुस्साए लोगों ने सांप को भी मार डाला। वहीं, रिपोर्ट के मुकाबिक उत्तरी फिलीप कोबरा सांप फिलिपींस के निर्जन टापुओं पर ही पाया जाता है, लेकिन कुछ लोग करतब दिखाने के लिए उन्हें वहां से पकड़कर ले आते हैं। ये कोबरा करीब एक मीटर तक लंबा होता है और ये करीब 3 मीटर तक अपना जहर फेंक सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि इस कोबरा के काटने के बाद एक आदमी ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट तक जिंदा रहा सकता है।