साउथ फिल्मों की जमकर कॉपी किया है इन बॉलीवुड फिल्मों ने, यहां देखे लिस्ट


इन दिनों हिंदी और क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों को लेकर काफी बवाल हो रहा है. केजीएफ चैप्टर 2, आरआरआर और ‘पुस्पा’ की जबरदस्त सफलता के बाद लोगों ने बॉलीवुड की काबिलियत पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। साउथ एक्टर किच्चा सुदीप ने कहा था कि पैन इंडिया की फिल्में कन्नड़ में बन रही हैं। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड तेलुगु और तमिल फिल्मों के रीमेक बना रहा है, लेकिन उसके बाद भी संघर्ष कर रहा है। लेकिन इसका मतलब है कि साउथ सिनेमा वो फिल्में बना रहा है जो पूरी दुनिया में देखी जा रही हैं.

मुन्नाभाई MBBS

वैसे बता दें कि बॉलीवुड ने साउथ की कई फिल्मों का रीमेक बनाकर यहां रिलीज किया है। लेकिन कई बार साउथ फिल्म इंडस्ट्री ने भी बॉलीवुड की कई दमदार फिल्में बनाई और रिलीज की हैं और करोड़ों का बिजनेस किया है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो फिल्में. साल 2003 में सुनील दत्त अपने बेटे के डूबते करियर को बचाने के लिए ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ लाए। इस फिल्म से संजय दत्त और अरशद वारसी की जोड़ी ने खूब धमाल मचाया था. इसकी सफलता के बाद इसे साउथ की अलग-अलग 4 भाषाओं में बनाया गया। तमिल में ‘वसूल राजा एमबीबीएस’, तेलुगू में ‘शंकर दादा एमबीबीएस’, कन्नड़ में ‘उप्पी दादा एमबीबीएस’ और श्रीलंका की सिंहल भाषा में डॉ नवरियां के रूप में बनाया गया।

Oh My God

अक्षय कुमार और परेश रावल की जुगलबंदी फिल्म ओह माय गॉड को दर्शकों ने खूब सराहा। लोगों ने इस फिल्म से काफी रिलेटेड भी किया था। इतना ही नहीं यह एक फैमिली फिल्म थी इसलिए यह बड़ों तक भी आसानी से पहुंच जाती थी। अब उम्दा कलाकारों की बेहतरीन अदाकारी ने लोगों को दंग कर दिया। इसके बाद साउथ में इसका रीमेक बनाया गया और अभिनेता पवन कल्याण और वेंकटेश ‘गोपाल गोपाल’ नाम के रीमेक में नजर आए। जिस तरह अक्षय की फिल्म ने नॉर्थ में धमाल मचाया, उसी तरह साउथ में भी धमाल मचाया.

3 Idiots

चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी की फिल्म ‘3 इडियट्स’ जब रिलीज हुई थी तब चारों तरफ इसकी चर्चा थी। यह बॉलीवुड की प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक थी। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था. दक्षिण में भी इसने अपना झंडा लहराया। वहां फिल्म का तमिल में रीमेक बनाया गया और इसका नाम नानबन रखा गया। वहां भी इसका खूब स्वागत हुआ।

A Wednesday

नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर की इस फिल्म ने भी आते ही धमाल मचा दिया था. लोगों को इसकी कहानी बहुत पसंद आई. नीरज पांडे के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 12 करोड़ की कमाई की लेकिन लोगों को हिला कर रख दिया. वहीं इस फिल्म को साउथ में भी बनाया गया था। उनका नाम उन्नीपोल ओरुवन रखा गया। इसे कमल हासन और नीरज पांडे ने लिखा था और फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया।

Dabangg


सलमान खान की सुपरस्टार फिल्म दबंग भी जलवे साउथ में नजर आई थी। उनका चुलबुल पांडे अंदाज हर किसी के दिल में था. उनके जैसा स्टाइल, उनके जैसा चश्मा यानी लोग हर चीज को कॉपी करने लगे. यह सलमान के करियर की हिट फिल्मों में से एक थी। यह फिल्म तेलुगु में गब्बर सिंह के रूप में रिलीज हुई थी। इसमें भी पवन कल्याण मुख्य भूमिका में नजर आए थे। और वहां भी इस फिल्म ने बहुत अच्छा काम किया था।

Lage Raho Munnabhai

 

‘लगे रहो मुन्नाभाई’ संजय दत्त और अरशद वारसी की ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ के बाद आई थी। इसने संजय दत्त के करियर को एक नया आयाम भी दिया। अब जब पहला पार्ट साउथ में बना तो जाहिर तौर पर दूसरा पार्ट बनाना पड़ा। इसे तेलुगु में बनाया गया था और इसका नाम ‘शंकर दादा जिंदाबाद’ रखा गया था। इसका निर्देशन प्रभु देवा ने किया था और चिरंजीवी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

Pink

अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की फिल्म ‘पिंक’ भी खूब चर्चा में रही और बड़े पर्दे पर हिट भी रही। अनिरुद्ध रॉय चौधरी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 157 करोड़ का बिजनेस किया था। और यह फिल्म कुल 30 करोड़ के बजट में बनी थी। अब इस फिल्म की सफलता के बाद इसे साउथ में भी बनाया गया है। रीमेक तमिल में ‘वकील साब’ और तमिल में नेरकोंडा पारवई के रूप में बनाए गए थे।

Andhadhun

साल 2018 में आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और तब्बू की फिल्म ‘अंधाधुन’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. श्रीराम राघवन के निर्देशन में बनी यह फिल्म भले ही 32 करोड़ में बनी हो लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस पर 456 करोड़ की कमाई की. अब इस जबरदस्त हिट के बाद इसे तेलुगू में मैस्ट्रो और मलयालम में भ्रामम के नाम से बनाया गया और वहां भी इस कहानी ने करोड़ों की कमाई की.