देश की सेवा की खातिर छोड़ दी ग्लैमरस की दुनिया, अब इंडियन आर्मी में ऑफिसर बन कमा रही नाम


कभी इंडियाज मिस चार्मिंग फेस 2017 का खिताब जीतने वाली गरिमा यादव अब भारतीय सेना का हिस्सा हैं. हरियाणा स्थित रेवाड़ी के सुरहेली गांव की निवासी गरिमा ने मुंबई में होने वाले आयोजन में साल 2017 में विभिन्न राज्यों की 20 प्रतिभागियों को पीछे छोड़ जीत दर्ज की थी. अब गरिमा की पहचान सिर्फ इंडिया मिस चार्मिंग फेस की नहीं है.

यह खिताब हासिल करने के बाद गरिमा ने मॉडलिंग और एक्टिंग की दुनिया की ओर नहीं गईं बल्कि अपने सपने साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की. गरिमा ने पहली बार कम्बाइंड डिफेंस सर्विस की परीक्षा पास की और चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में पहुंच गईं.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनने से पहले उन्हें इटली से एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट के लिए बुलावा आया था लेकिन उन्होंने चेन्नई OTA से बुलावा आते ही प्रतियोगिता में नहीं गईं. गरिमा ने CDS1 2017 में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की थी. तस्वीर- चेन्नई OTA के पासिंग आउट परेड की SSB में सेलेक्शन के लिए कि आपको सभी खेलों में अच्छा होना शारीरिक रूप से मजबूत होना जरूरी है. उन्होंने कहा यह सच नहीं है.

आपको बस अपनी कमजोरियों को स्वीकार करने और उन पर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए, हमेशा बेहतर और बेहतर प्रयास करना चाहिए. गरिमा ने कहा कि अगर आप अपनी कमजोरियों पर काम करें और उन्हें सही कर लें तो आप SSB के लिए चुने जा सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार गरिमा ने कहा, ‘ओटीए मरा अद्भुत अनुभव था.

पहले तो मेरे लिए कठिन प्रशिक्षण का सामना करना मुश्किल था, मौसम भी मेरे अनुकूल नहीं था. शारिरिक तौर पर भी मैं बहुत फिट नहीं थी लेकिन किसी तरह मैंने इन चीजों पर काम किया और छोड़ा नहीं. फिर काफी सुधार हुआ. मैंने सभी पाठ्यक्रम गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया